मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

लोकसभा चुनाव : तीसरे चरण में भी करोड़पति उम्मीदवारों का बोलबाला


GAURAV SHUKLA 23/04/2019 10:57:48
117 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉंच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिर्फोम्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में सभी 120 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया, जो मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदॉयू, आवला, बरेली, पीलीभीत निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है।

loksabha chunaav tesare charan me crorepati ummidwaro ka bolbala

यूपी इलेक्शन वॉच के राज्य प्रतिनिधि सन्तोष श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी इलेक्शन वॉंच के विश्लेषण में यह बात निकल का सामने आयी है कि 120 उम्मीदवारों में से 24 (20 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है। अगर हम गम्भीर आपराधिक मामलों की बात करें तो 19 (16 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये है। आपराधिक मामलों में समाजवादी पार्टी, रामपुर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे आज़म खॉं पर 10 आपराधिक मामले दर्ज है जिसमें से 15 गंभीर आपराधिक धाराएं है। जबकि दूसरे नम्बर पर फिरोजाबाद से निर्दलीय लड़ रहे चौधरी बशीर है जिनके ऊपर 10 आपराधिक मामले हैं। वहीं तीसरे नम्बर पर निर्दलीय जावेद खान है जिनके ऊपर 4 आपराधिक मामले दर्ज हैं। आपराधिक मामलो में चौथे नम्बर पर सामाजवादी पार्टी के धर्मेन्द यावद हैं जिनके ऊपर 3 आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि पॉचवे स्थान है मुरादाबाद से भारतीय जनता पार्टी के कनवर सर्वेश कुमार, जिनके ऊपर 3 आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

यूपी इलेक्शन वॉंच-एडीआर के स्टेट हेट संजय सिंह ने बताया कि तीसरे चरण में करोड़पति उम्मीदवारों में 120 में से 46 (38 16 प्रतिशत) उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ या उससे ज्यादा है। पार्टीवार करोड़पति उम्मीदवारों की बात करें तो पहले, दूसरे चरण की तरह ही तीसरे चरण में भी सभी प्रमुख दलों ने करोड़पति उम्मीदवारों पर अपना दाव लगाया है। बीजेपी, समाजवादी पार्टी, काग्रेंस, बहुजन समाजवादी पार्टी ने 100 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिया है। जिसमें समाजवादी पार्टी के देवेन्द्र सिंह यादव की अधिकतम संपत्ति 2,04,64,15,655 (दो सौ चार करोड़ चौसठ  लाख पंद्रह हज़ार छह सौ पचपन) की है। वहीं दूसरे स्थान पर काग्रेंस के प्रवीण सिंह एरॉंन जिनकी संपत्ति 1,47,76,86,028 और तीसरे स्थान पर काग्रेंस के ही सलीम इकबाल शेरवानी जिनकी संपत्ति 76,38,72,000 है।

loksabha chunaav tesare charan me crorepati ummidwaro ka bolbala

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 6,71 करोड़ है। वहीं सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में भारत प्रभात पार्टी के राम चन्द्र ने अपनी संपत्ति 25100 (पच्चीस हजार सौ रूपए) बतायी है। संजय सिंह ने बताया कि 3 (2.5 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपना पैन घोषित नहीं किया है। बताया कि शैक्षिक योग्यता की बात करें तो 35 (29 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं और 12वीं के बीच घोषित की है, जबकि 65 (54 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा बताया है। वहीं 12 उम्मीदवार साक्षर और 3 उम्मीदवार असाक्षर है जबकि 2 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता घोषित नहीं की है। उम्मीदवारों की आयु की बात करें तो 68 (57 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की हैं, जबकि 46 (38 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। जबकि 2 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 80 वर्ष से अधिक बतायी है और 3 उम्मीदवार ने अपनी आयु घोषित नहीं की है। 

Web Title: loksabha chunaav tesare charan me crorepati ummidwaro ka bolbala ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया