मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

अब उधार की रेल टिकट पर भी कर सकेंगे सफर, जानिए कैसे


DEEP KRISHAN SHUKLA 23/04/2019 11:25:53
100 Views

New Delhi. रेल के सफर के शौकीनों के लिए एक खुशखबरी है। भारतीय रेल अब बिना पैसे लिए टिकट बुक करने की सहूलियत यात्रियों को देने जा रही है। हमारी बात शायद आपको अजीब लग रही हो, लेकिन ऐसा संभव होगा आरआरसीटीसी की नई सेवा 'बुक नाउ एंड पे लैटर' सेवा से, जिसके तहत आप अपनी टिकट का भुगतान बाद में कर सकते हैं। 

Now you can travel on borrowed rail tickets too, know how

भारतीय रेलवे के कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कारपोरेशन ने 'बुक नाउ एंड पे लैटर' सेवा की शुरूआत करने के लिए एक प्राइवेट कंपनी के साथ अनुबंध किया है। 

इस नई सेवा से यात्री आरक्षण टिकट बिना पैसा खर्च किए बनवा सकते हैं। इस टिकट की धनराशि का भुगतान उन्हें बाद में करना होगा। 

खास बात यह है कि इस सुविधा के तहत ली जाने वाली टिकटों को भुगतान करने के समय किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

Now you can travel on borrowed rail tickets too, know how

समय अपनी टिकट की धनराशि का भुगतान करने वाले यात्रियों की क्रेडिट लिमिट भी बढ़ेगी। इस तरह से टिकट बनवाने के लिए क्या प्रक्रिया अपनानी होगी आइए इस पर एक नजर डालते हैं।

सबसे पहले रेल यात्रियों को आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। फिर उसे अपनी यात्रा की जानकारी दर्ज करनी होगी मसलन उसे कहां से कहां तक का सफर किस तारीख को करना है। 

Now you can travel on borrowed rail tickets too, know how
इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद भुगतान का आप्शन दिखेगा, जहां आपको पे लैटर का विकल्प चुनना होगा। इसका चुनाव करते ही आप ईपेलैटर (ePayLater) वेबसाइट पर पहुंच कर अपने खाते में लागिन करते हुए टिकट की धनराशि की पुष्टि करनी होगी और बस आपका टिकट बुक हो जाएगा। 

Now you can travel on borrowed rail tickets too, know how

14 दिन में भुगतान नहीं किया तो देना पड़ेगा शुल्क

रेलवे से उधार टिकट लेने के बाद आपको इसका भुगतान 14 दिनों में करना होगा। ऐसा न करने पर आपसे अतिरिक्त शुल्क देना होगा। यदि आप समय से भुगतान करते है तो आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। 

यह भी पढ़े...मुरादाबाद : भाजपा कार्यकर्ताओं ने की चुनाव अधिकारी की पिटाई

Web Title: Now you can travel on borrowed rail tickets too, know how ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया