मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

बोर्ड परीक्षा में ये छात्र रहे टॉपर


NAZO ALI SHEIKH 23/04/2019 14:33:41
79 Views

Lucknow. हिमाचल प्रदेश में 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट गत 22 अप्रैल को ही जारी कर दिया था। जबकि पिछले वर्ष बोर्ड ने 24 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया था। वहीं, 3 मई को 10वीं बोर्ड परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित हुआ था। परीक्षाओं को सकुशल संपन्न कराने के लिए 1980 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे।
आपको बता दें कि इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में वाणिज्य स्ट्रीम से छात्रों ने टॉप किया है।

यह भी पढ़ें... स्वरा को ट्वीट करना पड़ा महंगा, मालिनी अवस्थी ने दिया करारा जवाब

Toppers in the board exams

वहीं, पिछले साल की बात करें तो साइंस स्ट्रीम से छात्र टॉपर हुए थे। बोर्ड परीक्षा 2019 में स्मिता शर्मा ने 96.4% अंक लाकर आर्ट्स स्ट्रीम में जलवा कायम किया। वहीं, प्रीति बिरसंता ने कॉमर्स स्ट्रीम में 98.8% अंक प्राप्त किए। अनिल कुमार ने साइंस स्ट्रीम में 98.6% लाकर अव्वल रहे। तीनों ही टॉपरों ने सफलता का कारण कड़ी मेहनत और श्रेय माता-पिता व गुरुजनों को दिया।

यह भी पढ़ें... अमित शाह ने किया साध्वी प्रज्ञा का बचाव, सोनिया पर बोला हमला

Toppers in the board exams

बता दें कि एग्जाम में 49136 पुरुष अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इनमें 28,375 सफल रहे। वहीं, 45,784 लड़कियां परीक्षा में उपस्थित रहीं और 30,574 सफल हुईं।

बताते चलें कि इस बार बोर्ड परीक्षा सफल करने को लेकर छात्रों के प्रतिशत में गिरावट दर्ज हुई है। 2016 से बोर्ड परीक्षा देने और सफल होने वाले परीक्षार्थियों के प्रतिशत में कमी आ रही है।

बता दें कि पिछले साल की तुलना में करीब 7% रिजल्ट नीचे खिसक आया है। गत वर्ष परीक्षा परिणाम 69.67% था। 2017 में 72.89% और 2016 में 78.93% रहा था।

रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां समस्त जानकारियां भी आपको उपलब्ध हो जाएंगी।

Web Title: Toppers in the board exams ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया