मुख्य समाचार
12वीं पास को यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन आराध्या बच्चन ने अपने कमाल के डांसिंग मूवस से जीता सबका दिल, देखें वीडियो ...तो एडल्ट बैकग्राउंड पर शर्मिंदा होती सनी लियोनी? दिए चौंकाने वाले जवाब Exit Polls में कांग्रेस के लिए एक खुशखबरी Redmi Note 7s स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ मालदीव में छुट्टी बिता रहे हैं अर्जुन रामपाल, देखें तस्वीरें ...तो यूपी में बीजेपी का सूपड़ा हो जाएगा साफ, मायावती बनेंगी किंग मेकर! सिद्धू के पास एकमात्र विकल्प, इमरान खान की पार्टी कर लें ज्वाइन कुख्यात बदमाश ने दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर को पीट-पीटकर मार डाला IAS बनने का है सपना, यहां फ्री में पाएं UPSC कोचिंग की सुविधा इस नियम को तोड़कर शिल्पा शेट्टी ने लिया इफ्तार पार्टी का मजा, शेयर किया वीडियो पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत
 

शुरू करें गोबर का यह रोजगार, कमाई होगी बेशुमार


DEEP KRISHAN SHUKLA 24/04/2019 13:19:08
67 Views

Lucknow. गोरक्षा और गोसंवर्धन से जुड़ी एक राहत भरी खबर है। गाय के गोर बसे कागज बनाने का सफल प्रयोग किया जा चुका है। इस उद्योग के जरिए जहां अच्छी खासी कमाई की जा सकती है वहीं दूसरी ओर गाय का गोबर एकत्र करने के लिए पशु पालक अपनी गायों को आवारा भी नहीं छोड़ेंगे।

Start this dung job, earn a lot of uncounted

हमारे धर्म और संस्कृति में गाय की महत्ता जग जाहिर है। गाय का गोबर तमाम तरह से उपयोगी है यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि गाय का गोबर आपकी अच्छी खासी कमाई का जरिया भी बन सकता है।

बस इसके लिए आपको गाय के गोबर से कागज बनाने का कारखाना लगाना होगा। सरकार ने गाय के गोबर से कागज बनाने का सफल परीक्षण किया है।

Start this dung job, earn a lot of uncounted

मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म उद्यम मंत्रालय देश भर में इसके प्लांट लगाने की योजना तैयार कर रहा हे। इसमें कागज तैयार करने के गोबर के साथ साथ कागज की कतरन का प्रयोग किया जाता है।

गाय के गोबर से कागज बनाने के प्लांट लगाने के लिए सरकारी मशीनरी उद्यमियों को कर्ज पर धनराशि मुहैया कराएगी।

इस संयत्र की स्थापना में तकरीबन 15 लाख रुपए की धनराशि खर्च होगी। एक प्लांट में निर्मित कागज से एक माह में 1 लाख कागज के बैग बनाए जा सकते हैं।

Start this dung job, earn a lot of uncounted

  किसानों और पशुपालकों को भी होगी आमदनी

इन संयत्रों की स्थापना से किसानों और पशुपालकों की आय में भी वृद्धि होगी। जिसकी वजह यह है कि ये प्लांट कच्चे माल के रूप में कागज बनाने के लिए किसानों और पशुपालकों से गोबर की खरीददारी करेंगे। गोबर की खरीददारी के लिए इसकी दर का निर्धारण 5 रुपए प्रति किलोग्राम रखा गया है। एक अनुमान के मुताबिक एक जानवर एक दिन में औसतन 8-10 किलोग्राम गोबर करता है। जिससे किसानों और पशु पालकों को रोजाना कम से कम 50 रुपये और महीने में 1500 रुपए की अतिरिक्त आमदनी होगी।

  गोबर ही वेजेटेबल डाई का भी हो सकेगा उत्पादन

गोबर से कागज बनाने के संयत्रों में कागज के साथ साथ वेजेटेबल डाई बनाने का काम भी किया जा सकेगा। कागज बनाने के लायक सिर्फ 7 प्रतिशत मैटेरियल गोबर से निकलता है शेष बचे 93 प्रतिशत का प्रयोग वेजेटेबल डाई बनाने में किया जा सकता है। खास बात यह है कि गोबर से बननी डाई पर्यावरण के अनुकूल होतेी है जिसका निर्यात भी किया जा सकता है।

Start this dung job, earn a lot of uncounted

  तो एक तीर से लगेंगे कई निशाने

सरकार के यह प्रयास अगर अपने अंजाम तक सफलता पूर्वक पहुंचते हैं तो एक साथ कई समस्याओं का काफी हद तक निस्तारण हो जाएगा। प्लांट लगने से जहां रोजगार के अवसरों का सृजन होगा वहीं किसानों और पशुपालकों की आमदनी बढ़ेगी। जब गोबर बिकना शुरू होगा तो उसे एकत्र करने के लिए पशु पालक उन्हें आवारा छोड़ना बंद करने की ओर अग्रसर होगें जिससे छुट्टा मवेशियों की समस्या पर काफी हद तक लगाग लगेगी। वहीं दूसरी ओर इस काजग से जब बड़े पैमाने पर थैलों का उत्पादन होगा तो लोगों में पालीथीन के प्रयोग की प्रवृत्ति भी कम होगी।

यह भी पढ़े...लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी

Web Title: Start this dung job, earn a lot of uncounted ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया