मुख्य समाचार
KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, इस तरह पुलिस ने किया पर्दाफाश मायावती का बड़ा एक्शन, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर मौसी के घर आयी बच्ची का तालाब में उतराता मिला शव साढ़े छह लाख की शराब के साथ एसटीएफ के हत्थे चढे़ दो तस्कर 28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी BSP की जगह BJP को वोट देना महिला को पड़ा भारी, पति ने फावड़े से काटकर की हत्या पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता  लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बंद हुआ नमो टीवी, भाजपा ने दिए थे इतने लाख रुपए सीडीओ ने देवलान गौशाला का किया निरीक्षण बड़ा मंगल दे रहा है दस्तक, लखनऊ मेट्रो की सवारी कर बचें धूप और जाम से आजम खान के खिलाफ आचार संहिला उल्लंघन के 13 मामलों में आरोप पत्र दाखिल
 

वोट देना हमारा अधिकार ही नहीं, बल्कि नैतिक जिम्मेदारी भी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी


LEKHRAM MAURYA 26/04/2019 14:13:19
68 Views

LUCKNOW. मतदाता ही देश के भाग्य विधाता हैं। हर मतदाता के वोट का महत्व बराबर है। देश का महात्यौहार लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में भारत के हर नागरिक की सहभागिता जरूरी है, क्योंकि मतदाता और मतदान लोकतंत्र की आत्मा है। यदि हमने वोट नहीं दिया तो इसका मतलब हम लोकतंत्र की नींव को कमजोर कर रहे हैं। घर-घर जाकर हर वोटर को उनके वोट के महत्व को बताया जाए और पिछली बार की अपेक्षा इस बार ज्यादा से ज्यादा वोट डलवाने का प्रयास किया जाए।

Voting is not only our right, but also moral responsibility - Chief Electoral Officer

अच्छी सरकार चुनना भी जनता का अधिकार

ये बातें प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकटेश्वर लू ने गोण्डा में आयोजित मण्डलीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के बाद कही। स्वीप कार्यक्रम का शुभारम्भ करने बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हम नेताओं को दोष देते हैं, वे काम नहीं कर रहे, परन्तु वोट के माध्यम से अच्छा नेता और सरकार चुनने की जब बारी आती है तो हम घर से ही बाहर नहीं निकलते हैं।

इसलिए यदि प्रजातंत्र को मजबूत करना है और अच्छी सरकार चुनना है तो वोट के दिन हर हाल में बूथ पर जाएं और वोट दें क्योंकि यह हमारा अधिकार ही नहीं, देश के प्रति हमारी जिम्मेदारी और नैतिक कर्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को बिना डरे व बिना किसी प्रलोभन में आये अपना नेता और सरकार चुनना चाहिए, जिससे लोकतंत्र मजबूत हो। 

Voting is not only our right, but also moral responsibility - Chief Electoral Officer

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को​ किया जागरूक

इस अवसर पर आयुक्त देवीपाटन मण्डल महेन्द्र कुमार ने कहा कि इस बार देवीपाटन मण्डल को वोट प्रतिशत में अव्वल बनाना है। ज्यादा से ज्यादा वोट कराने के लिए पूरे प्रयास व प्रबन्ध किए जाएंगे। 

इससे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता सम्बन्धी लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। पहली बार वोट डालने जा रहे मतदाताओं तथा दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को सीईओ ने अपने हाथ से प्रमाणपत्र दिये।

इसके बाद कार्मिक प्रशिक्षण को लेकर बनाई गई लघु फिल्म का विमोचन भी किया। अनाम संस्था के कलाकारों व अन्य कलाकारों द्वारा नाटक व मतदाता जागरूकता के तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया और आश्वस्त किया कि इस बार गोण्डा में मत प्रतिशत जरूर बढ़ेगा।

Web Title: Voting is not only our right, but also moral responsibility - Chief Electoral Officer ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया