मुख्य समाचार
स्कूल बस ने युवक को मारी टक्कर हुई मौत, चालक फरार  बच्चा चोर गिरोह के शक में चार साधु वेशधारियों को ग्रामीणों ने पकड़ा कुंभ के प्रचार-प्रसार के नाम पर कारोबारी से हुई ठगी  गाड़ी से रौंदकर 2 की हत्या मामले में चौकी प्रभारी हुए लाईन हाजिर, इन जगहों पर बरती गयी लापरवाही  अलर्ट: तमिलनाडु में घुसे लश्कर के 6 आतंकी  पत्नी की हत्या के मामले में फंसा BJP के पूर्व विधायक का बेटा, हो सकती है गिरफ्तारी गो उत्पादों के साथ पंचगव्य का प्रचार प्रसार करेगा उत्तर प्रदेश गो सेवा आयोग परिवार के साथ ईडी दफ्तर पहुंचे राज ठाकरे, मुंबई के कई इलाकों में धारा 144 लागू मौरंग मंडी के पास हुआ विवाद, घायलों को भेजा गया अस्पताल  वृंदावन में बांके बिहारी मेरे बांके बिहारी पोस्टर का हुआ विमोचन दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस अमेजन के नाम, 15 हजार कर्मचारी करेंगे काम लखनऊ नगर निगम पर सफाई कर्मचारियों का धरना आज महिलाओं के साथ उत्पीड़न करने वालो के विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें : भारती घूस लेते रंगे हाथों पकड़ा गया लेखपाल, लखनऊ ले गई एंटी करप्शन टीम
 

वोट देना हमारा अधिकार ही नहीं, बल्कि नैतिक जिम्मेदारी भी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी


LEKHRAM MAURYA 26/04/2019 14:13:19
105 Views

LUCKNOW. मतदाता ही देश के भाग्य विधाता हैं। हर मतदाता के वोट का महत्व बराबर है। देश का महात्यौहार लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में भारत के हर नागरिक की सहभागिता जरूरी है, क्योंकि मतदाता और मतदान लोकतंत्र की आत्मा है। यदि हमने वोट नहीं दिया तो इसका मतलब हम लोकतंत्र की नींव को कमजोर कर रहे हैं। घर-घर जाकर हर वोटर को उनके वोट के महत्व को बताया जाए और पिछली बार की अपेक्षा इस बार ज्यादा से ज्यादा वोट डलवाने का प्रयास किया जाए।

Voting is not only our right, but also moral responsibility - Chief Electoral Officer

अच्छी सरकार चुनना भी जनता का अधिकार

ये बातें प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकटेश्वर लू ने गोण्डा में आयोजित मण्डलीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के बाद कही। स्वीप कार्यक्रम का शुभारम्भ करने बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हम नेताओं को दोष देते हैं, वे काम नहीं कर रहे, परन्तु वोट के माध्यम से अच्छा नेता और सरकार चुनने की जब बारी आती है तो हम घर से ही बाहर नहीं निकलते हैं।

इसलिए यदि प्रजातंत्र को मजबूत करना है और अच्छी सरकार चुनना है तो वोट के दिन हर हाल में बूथ पर जाएं और वोट दें क्योंकि यह हमारा अधिकार ही नहीं, देश के प्रति हमारी जिम्मेदारी और नैतिक कर्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को बिना डरे व बिना किसी प्रलोभन में आये अपना नेता और सरकार चुनना चाहिए, जिससे लोकतंत्र मजबूत हो। 

Voting is not only our right, but also moral responsibility - Chief Electoral Officer

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को​ किया जागरूक

इस अवसर पर आयुक्त देवीपाटन मण्डल महेन्द्र कुमार ने कहा कि इस बार देवीपाटन मण्डल को वोट प्रतिशत में अव्वल बनाना है। ज्यादा से ज्यादा वोट कराने के लिए पूरे प्रयास व प्रबन्ध किए जाएंगे। 

इससे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता सम्बन्धी लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। पहली बार वोट डालने जा रहे मतदाताओं तथा दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को सीईओ ने अपने हाथ से प्रमाणपत्र दिये।

इसके बाद कार्मिक प्रशिक्षण को लेकर बनाई गई लघु फिल्म का विमोचन भी किया। अनाम संस्था के कलाकारों व अन्य कलाकारों द्वारा नाटक व मतदाता जागरूकता के तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया और आश्वस्त किया कि इस बार गोण्डा में मत प्रतिशत जरूर बढ़ेगा।

Web Title: Voting is not only our right, but also moral responsibility - Chief Electoral Officer ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया