चौथे चरण की इन सीटों पर लगी हैं देश भर की निगाहें


DEEP KRISHAN SHUKLA 29/04/2019 09:38:36
98 Views

New Delhi. लोकसभा के चौथे चरण में हो रहे मतदान में तमाम बड़े राजनैतिक चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। वहीं अपनी लोकप्रियता के चलते ​चर्चित चेहरे भी चुनाव मैदान में उतर पड़े हैं जिससे कुछ सीटों पर मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है। मालूम हो कि इस चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया चल रही है। जिसमें तकरीबन साढ़े बारह करोड़ से अधिक मतदाता 961 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। खास बात यह है कि तमाम मौजूदा सांसदों को नए चेहरे कड़ी टक्कर दे रहें हैं। जिससे देश भर के लोगों की निगाहें कुछ सीटों पर टिकी हैं। 

In fourth phase, these seats are on the eyes of the nation
  उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां 13 सीटों पर मतदान चल रहा है। चौथे राउंड में शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, मिसरिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर सीटों पर वोटिंग होनी है। इनमें सबसे चर्चित सीट कन्नौज की है, जहां से पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव समर में हैं। इसके अलावा उन्नाव सीट पर भी नजर है, जहां अपने विवादित बयानों के लिए जाने जाने वाले सांसद साक्षी महाराज का मुकाबला, गठबंधन के अरूण शंकर शुक्ल और कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व सांसद अन्नू टण्डन से है। यूपी की फर्रूखाबाद सीटा पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद तो कानपुर में श्री प्रकाश जायसवाल चुनावी मैदान में हैं। 

In fourth phase, these seats are on the eyes of the nation
  राजस्थान
राजस्थान में जो खास चेहरे चुनावी मैदान में हैं उनमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ​के बेटे वैभव गहलोत, जयपुर के पूर्व राज परिवार की सदस्या दीया कुमार के अलावा दो केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। इनमें जोधपुर सीट पर वैभव बनाम केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का मुकाबला सबसे रोचक है। जिस पर राज्य ही नहीं पूरे देश की निगाहें लगी हैं। 

In fourth phase, these seats are on the eyes of the nation
  बिहार
बिहार की राजनीति में कन्हैया कुमार की एंट्री ने राजनीतिक गहमागहमी बढ़ा दी है। यहां की बेगूसराय सीट पूरे देश में चर्चा का विषय बनी है। छात्र राजनीति से लोकसभा की राजनीति में दस्तक देने वाले कन्हैया कुमार का मुकाबला भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह से है। इस सीट पर कन्हैया कुमार के समर्थन में तमाम फिल्मी जगत की हस्तियों के आने से यहां मुकाबला हाई प्रोफाइल हो गया है। 

In fourth phase, these seats are on the eyes of the nation
  मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश का रूख करें तो यहां सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिंदवाड़ा सीट से चुनाव लड़ रहें हैं। इस सीट की अहमियत बढ़ने की खास वजह यह है कि एमपी के वर्तमान सीएम कमलनाथ 40 साल तक सांसद रह चुके हैं। 

In fourth phase, these seats are on the eyes of the nation
  महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में मिलिंद देवड़ा और प्रिया दत्त जैसे कांग्रेस के हाई प्रोफाइल कैंडिडेट्स की किस्मत का भी फैसला होगा तो वहीं मुम्बई नार्थ सीट पर उर्मिला मातोडकर कांग्रेस की टिकट से अपना भाग्य आजमा रही हैं। 
इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट और आदिवासी बहुल राज्य झारखंड की राजमहल, दुमका और गोड्डा सीट पर भी चौथे राउंड में मतदान चल रहा है। 

यह भी पढ़े...

 

 

 

 

 

 

Web Title: In fourth phase, these seats are on the eyes of the nation ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया