मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह
 

जन्मस्थान पाकिस्तान पर भारत में करेंगे मतदान, जानिए क्या है वजह


DEEP KRISHAN SHUKLA 29/04/2019 10:19 AM
81 Views

New Delhi. इस बार का लोकसभा चुनाव कई मायनों में अहम है उसमें सबसे अहम बात यह है कि इसके चौथे चरण 1000 ऐसे मतदाता है जो मूलत: पाकिस्तान से है। भारत में बिताए जिन्दगी के कई वर्षों के बाद उन्हें इस दफा पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने का मौका मिल रहा है। यह इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि उन्हे इसी साल भारत की नागरिकता मिली है। 

Birthplace is Pakistan but going to vote in India, know what is the reason
वर्ष 2091 में पाकिस्तान से तमाम नागरिक आकर राजस्थान के जोधपुर में बसे थे। यहां अपनी जिन्दगी के 18 बसंत बिताने के बाद भी इन्हें आज तक अपने मताधिकार का मौका नहीं मिला था। 

Birthplace is Pakistan but going to vote in India, know what is the reason
इस चुनाव में उन्हें मतदान करने का अवसर पहली बार मिल रहा है। बता दें कि चौथे चरण में राजस्थान की कुल 25 में 13 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया चल रही है। 

Birthplace is Pakistan but going to vote in India, know what is the reason
भारत की नागरिकता पाने वाले पाकिस्तान से आए नागरिकों में अधिकतर राजस्थान की जोधपुर सीट में ही अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 
गौरतलब हो कि वर्ष 2016 में केन्द्र सरकार ने जिलाधिकार को यह शक्ति दी थी कि राज्य के गृह मंत्रालय से मंजूरी लेकर पाकिस्तान से आए हिन्दुओं को नागरिकता दे सकते हैं।

Birthplace is Pakistan but going to vote in India, know what is the reason 
यह व्यवस्था सिर्फ पाकिस्तान से आने वालों के लिए ही नहीं बल्कि बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले हिन्दू नागरिकों के लिए मान्य है। 
जोधपुर जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक कुल 3090 लोगों ने नागरिकता के लिए आवेदन किया था जिनमें से 1000 लोगों को जांच के बाद नागरिकता दे दी गयी है। 
Birthplace is Pakistan but going to vote in India, know what is the reason
भारत की नागरिकता मिलने के बाद अब यह भारत के लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेने के अधिकारी हो गए हैं। 

यह भी पढ़े...यूपी की 13 सीटों पर 9 बजे तक 9.59 फीसदी हुआ मतदान

 

 

 

 

 

 

Web Title: Birthplace is Pakistan but going to vote in India, know what is the reason ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया