जेईई मेन द्वितीय चरण का रिजल्ट जारी, शुभान आल इंडिया तो अविनाश बने स्टेट टापर


DEEP KRISHAN SHUKLA 30/04/2019 11:16 AM
67 Views

New Delhi. जेईई मेन द्वितीय चरण में दिल्ली के शुभान श्रीवास्तव आल इंडिया टापर बने जबकि दूसरे स्थान पर कर्नाटक के केविन मार्टिन, तीसरे पर मध्य प्रदेश के ध्रुव अरोड़ा और चौथे स्थान पर पंजाब के जयेश सिंगला चौथे स्थान पर रहे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी इस रिजल्ट में बिहार के अविनाश भारद्वाज स्टेट टापर रहे। इस परीक्षा की खास बात यह रही कि 24 छात्र परीक्षा में 100 में 100 अंक अर्जित किए। 

JEE Main Second Phase Result Released , Shubhan became All India Topper, Avinash Gained State Topper Rank
बता दें कि जेईई मेन 2019 की रैंकिंग में कुल 24 छात्रों ने 100 फीसदी अंक अर्जित किए। इस रैंकिंग के बाद अब 2 लाख 45 हजार छात्र आईआईटी में दाखिले की परीक्षा जेईई एडवांस में भाग ले सकेंगे।

जेईई मेन परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले छात्र एनटीए की वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं इसके साथ ही एनटीए ने जेईई मेन पेपर- 1 और पेपर- 2 की फाइनल उत्तर कुंजी भी जारी की जा सकती है। 
एनटीए द्वारा जारी परीक्षा परिणाम के अनुसार सामान्य छात्रों के लिए कॉमन रैंक कट ऑफ 89.75, कमजोर आयवर्ग के लिए 78.21, पिछड़ा वर्ग के लिए 74.31, अनुसूचित जाति के लिए 54.01, अनुसूचित जनजाति के लिए 44.33, दिव्यांग के लिए 0.113 प्रतिशत कटऑफ निर्धारित की गयी है।

इस परीक्षा में पास होने वाले सफल अभ्यार्थी अगले माह होने वाली एडवांस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 
गौरतलब हो कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहली बार दो चरणों में जेईई मेन की परीक्षा आयोजित कराई है।

इस परीक्षा में कुल 1147125 छात्रों ने प्रतिभाग किया जिनमें 608440 परीक्षार्थी ऐसे थे जिन्होंने दोनों चरणों की परीक्षा दी।

जेईई मेन की परीक्षा के लिए देशभर के 267 शहरों में 470 केंद्र बनाए गए थे जिसमें विदेश के भी 9 शहर भी शामिल थें। 

JEE Main Second Phase Result Released , Shubhan became All India Topper, Avinash Gained State Topper Rank
  स्टेट टापर्स पर एक नजर
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से पहली बार राज्य स्तरीय टापर की सूची भी जारी ​की गयी। एनटीए की ओर से जारी सूची में हिमाचल प्रदेश से आकाश सोलंकी, जम्मू कश्मीर से अमन यादव, हरियाणा से द्रव्याह मरवाह, चंडीगढ से दिशांक जिंदल, पंजाब से जयेश सिंगला, उत्तराखण्ड से प्रतीक टिंबरवाल,उत्तर प्रदेश से हिमांशु गौरव सिंह अपने अपने प्रदेशों से इस परीक्षा में टापर बने। 

यह भी पढ़े...आतंकी बगदादी का वीडियो आया सामने, जिंदा होने पर शुरू हुई बहस

 

 

 

Web Title: JEE Main Second Phase Result Released , Shubhan became All India Topper, Avinash Gained State Topper Rank ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया