मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

देह व्यापार पर हाईकोर्ट का प्रहार, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में रेड लाइट एरिया बंद कराने के आदेश


DEEP KRISHAN SHUKLA 02/05/2019 10:46:04
37 Views

Lucknow. देह व्यापार के मामले में जिम्मेदारों ने कोर्ट को भी झूठा हलफनामा थमा दिया। इसका खुलासा होने पर हाईकोर्ट ने संबंधित अधिकारी को निलंबलित करने का आदेश तो दिया ही है साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में रेड लाइट एरिया बंद कराने के आदेश जारी किए है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यह आदेश मेरठ के कबाड़ी बाजार के मामले की सुनवाई के दौरान दिए। 

High court crackdown on flesh trade, orders to shut down red light area in all the districts of Uttar Pradesh
बता दें कि मेरठ के कबाड़ी बाजार इलाके में 52 मकानों में तकरीबन 75 से अधिक कोठों में देह व्यापार का आरोप लगाते हुए एक जनहित याचिका दायर हुई थी। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने दाखिल किए गए हलफनामे पर कड़ा रुख अपनाते हुए रिपोर्ट दाखिल करने के साथ ही दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई के आदेश जारी किए।
एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के सीओ संजीव देशवाल और जिला उद्धार अधिकारी की ओर से कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर बताया गया था कि रेड लाइट एरिया बंद करा दिया गया है अब वहां देह व्यापार नहीं हो रहा है। अधिवक्ता सुनील चौधरी ने न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल की अध्यक्षता वाली पीठ को सुनवाई के दौरान बताया कि अधिकारियों ने जो स्थिति स्पष्ट की है वह फर्जी है। उन्होंने कोर्ट को बताया कि मीडिया रिपोर्ट है कि रेड लाइट एरिया में बाहर से दरवाजों पर ताला लगा दिया गया है लेकिन भीतर लड़कियां मौजूद हैं और कोठे बाकायदा संचालित किए जा रहे हैं।

High court crackdown on flesh trade, orders to shut down red light area in all the districts of Uttar Pradesh
कोर्ट के सख्त रवैये के बाद मेरठ के कबाड़ी बाजार मामले में विभागों का आपसी समन्वय न होने और झूठे शपथ पत्रों के कारण पुलिस-प्रशासन की हाईकोर्ट में खासी किरकिरी हुई है। जिसके बाद कोर्ट ने शासन को प्रदेश के सभी जिलों में चल रहे रेड लाइट एरिया बंद कराने के आदेश दिए है। 
  इन बातों को हलफनामें से किया गया गोल
अधिवक्ता सुनील चौधरी ने कोर्ट को आरटीआई और आईजीआरएस के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि सीएमओ कार्यालय से रेडलाइट एरिया में 20 हजार कंडोम वितरित किए हैं। इस व्यापार से जुड़ी महिलाएं एचआईवी पाजिटिव है जिनमें से 7 की मौत भी हो चुकी है। बावजूद इसके अधिकारियों ने इन तथ्यों का हलफनामें में कहीं जिक्र नहीं किया। 

High court crackdown on flesh trade, orders to shut down red light area in all the districts of Uttar Pradesh
  कई राज्यों की लड़कियां इस इलाके में 
एएचटीयू के आंकड़ों का हवाला देते हुए अधिवक्ता ने कहा कि पिछले पांच साल में कार्रवाई के दौरान यूपी, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, नेपाल की लड़कियां कोठों से बरामद हुई जिन्हें यहां लाकर बेंचा गया। कोठा संचालिका और एक ग्राहक को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। 
  दिल्ली में बेची जाती है लड़कियां
एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के इंस्पेक्टर के मुताबिक कई बार की गयी कार्रवाई और जांच पड़ताल में यह बात सामने आती रही है कि लड़कियों को अपहरण करके पहले दिल्ली के कोठों में बेचा जाता है। उसके बाद उन्हें देश के अलग अलग स्थानों पर भेजा जाता है। 

High court crackdown on flesh trade, orders to shut down red light area in all the districts of Uttar Pradesh
  कई संभ्रांत परिवार कर चुके है पलायन
मिश्रित आबादी वाला कबाड़ी बाजार मेरठ का व्यापारिक इलाका है। शपथ पत्र में 2009 से यहां रेड लाइट एरिया संचालित होने की बात कही गयी है। लंबे समय इस गंदगी के चलते यहां के कई संभ्रांत परिवार अपना घर छोड़ कर दूसरे स्थानों पर सिफ्ट हो चुके हैं। इसके अलावा व्यापारियों के व्यापार पर भी इसका असर पड़ा है। 

यह भी पढ़े...सरेआम डीएसपी की गोली मारकर हत्या

 

 

 

 

 

Web Title: High court crackdown on flesh trade, orders to shut down red light area in all the districts of Uttar Pradesh ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया