'फोनी' तूफान से छह की मौत, कोलकाता एयरपोर्ट भी बंद


RAJNISH KUMAR 03/05/2019 14:54 PM
249 Views

New Delhi. फोनी तूफान की वजह से छह लोगों की मौत हो गई है। तेज़ हवाओं के कारण कई पेड़ उखड़ गए और गांव डूब गए। हालांकि ओडिशा में अब फोनी का कहर थम रहा है। फोनी पश्चिम बंगाल की ओर तेजी से बढ़ रहा है। बता दें कि फोनी तूफान 1999 में आए सुपर साइक्लोन के बाद अब तक का सबसे खतरनाक चक्रवात है। चक्रवात की वजह से ओडिशा के पुरी समेत कई इलाकों में 150-175 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

Six Died in Foni Cyclone

तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो रही है। फोनी की वजह से ओडिशा के अनुमानित तौर पर 10,000 गांव और 52 शहर प्रभावित हैं। ऐसे में इलाके से करीब 11 लाख लोगों को हटा लिया गया और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। इनके रहने के लिए 5000 शेल्टर होम तैयार किए गए हैं।

चक्रवात 'फोनी' का असर उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में भी दिखने लगा है। यूपी के चंदौली जिले में आंधी-पानी व आकाशीय बिजली से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि सोनभद्र जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किशोर की मौत हो गई। वहीं, उत्तराखंड में तेज हवाएं चल रही हैं।

Six Died in Foni Cyclone

फोनी को देखते हुए ओडिशा की तरफ जाने वाली करीब 102 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और चार ट्रेनों के रूट बदले गए हैं। ओडिशा के भुवनेश्वर एयरपोर्ट को आधी रात और पश्चिम बंगाल के कोलकाता एयरपोर्ट को रात साढ़े नौ बजे से बंद कर दिया गया। भुवनेश्वर एयरपोर्ट 24 घंटे तक बंद रहेगा, जबकि कोलकाता एयरपोर्ट शुक्रवार शाम 6 बजे तक बंद रहेगा। इधर, वायुसेना, थलसेना और एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट पर हैं।

यह भी पढ़ें... घाटी में सेना को मिली कामयाबी,दो आतंकियों को मुठभेड़ में किया ढ़ेर

फोनी की वजह से अमित शाह ने अपनी रैली रद्द कर दी। जबकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ट्वीट किया कि वह तटीय इलाके के पास खड़गपुर में रहेंगी। उन्होंने अपनी सारी राजनीतिक रैलियां फिलहाल कैंसिल कर दी हैं।

Web Title: Six Died in Foni Cyclone ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया