सीजेआई पर यौन उत्पीड़न आरोप मामले में आया नया मोड़, जजों ने जताई आपत्ति


DEEP KRISHAN SHUKLA 05/05/2019 15:01:34
86 Views

New Delhi. सीजेआई के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप के मामले में सुनवाई को लेकर जजों के बीच मतभेद पैदा हो गया है। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति नरीमन ने इनहाउस जांच कमेटी से आपत्ति जताई है कि शिकायतकर्ता महिला के बगैर सुनवाई उचित नहीं है।

A new twist came in the cases of sexual assault on CJI, Judges objected

दोनों न्यायाधीशों ने जस्टिस एस ए बोबड़े, जस्टिस इंदु मल्होत्रा और जस्टिस इंदिरा बनर्जी वाली इनहाउस जांच कमेटी से शुक्रवार शाम मुलाकात कर कहा है कि एकतरफा सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट की छवि पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। 

ऐसे में या तो शिकायत करने वाली महिला की मांग के अनुसार उसे वकील के जरिए अपनी बात कहने की अनुमति दी जाए या फिर किसी न्यायविद को अमाइकस क्यूरी बनाया जाए। 

A new twist came in the cases of sexual assault on CJI, Judges objected

बता दें कि अमाइकस क्यूरी वह आमंत्रित कानूनी जानकार होता है जो किसी मामले में कोर्ट को सलाह देता है। मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ लगे आरोपों की जांच करने वाली इनहाउस कमेटी की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम जज न्यायमूर्ति एस ए बोबड़े कर रहे हैं जबकि समिति में दो अन्य जजों महिला जज जस्टिस इंदु मल्होत्रा और जस्टिस इंदिरा बनर्जी शामिल हैं। 

इन हाउस कमेटी में आपत्ति दर्ज कराने वाले जस्टिस डी वाई चंद्रचूड सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठता सूची में दसवें नम्बर पर आते हैं। उन्होंने जस्टिस नरीमन के साथ मिल कर यह आपत्ति रखी है। 

A new twist came in the cases of sexual assault on CJI, Judges objected

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट की ही पूर्व महिला कर्मचारी ने भारत के मुख्य न्यायाधीश पर यौन उत्पीड़न जैसे गंभीर आरोप लगाए है। अपनी तरह के इस पहले मामले को लेकर देश भर की निगाहें इस मामले की सुनवाई पर टिकी है। स्वयं पर लगे आरोपों को निराधार बताते हुए सीजेआई रंजन गोगोई ने इसे बड़ी साजिश करार दिया था। उन्होंने कहा कि देश की न्यायपालिका बेहद गंभीर खतरे में है। 

यह भी पढ़े...राजा भैया के खिलाफ प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, इस वजह के चलते किया नजरबंद

Web Title: A new twist came in the cases of sexual assault on CJI, Judges objected ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया