मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह
 

स्कॉर्पिन सीरीज की सबमरीन वेला से समुद्र में बढ़ी भारत की धमक


DEEP KRISHAN SHUKLA 07/05/2019 08:35 AM
19 Views

New Delhi. भारतीय नौसेना को सागर में और अ​धिक ताकतवर बनाने वाली आधुनिक तकनीक और मशीनरी से लैस स्कॉर्पिन सीरीज की सबमरीन वेला लांच हो गयी है। इस लांचिंग से भारत की धाक समुद्री क्षेत्र में और अधिक बढ़ गयी है। लांचिंग से पहले भारतीय नौ सेना ने इसे कई पैमानों पर परखा है। मजगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड की यह चौथी सबमरीजन है जिसे लांच किया गया है। बता दें कि यह सबमरीन देश की सबसे पुरानी पनडुब्बी है जिसे 2010 में डिकमीशंड किया गया था।

Scorpene series of submarine villa make India mire powerful in sea
बता दें कि प्रोजेक्ट 75 के तहत 6 सबमरीन बनाने पर काम चल रहा है। मजगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड फ्रांस के एमएस नेवल ग्रुप के साथ मिलकर सबमरीन बनाने और तकनीकि हस्तांतरण पर काम कर रहा है।

सूत्रों की माने तो दो अन्य सबमरीन आईएनएस वागीर और आईएनएस वागशीर का काम भी निर्माण भी अपने अंतिम चरण में है जल्द ही इन सबमरीजन को भी लांच किया जाएगा।

मजगांव डॉक शिपबिल्डर्स के अधिकारी के मुताबिक 'वेला' सबमरीन अपनी आधुनिक मशीनरी और तकनीकी दक्षता के चलते समुद्र की सुरक्षा करने में सक्षम है। 

Scorpene series of submarine villa make India mire powerful in sea
  डीकमीशंड होने के समय सबसे पुरानी पनडुब्बी थी 'वेला'
31 अगस्त 1973 में इस पनडुब्बी आईएनएस वेला को पहली बार भारतीय नेवल सर्विस में कमीशंड मिला था। इसने 37 साल तक समुद्र में दुश्मनों के मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया। 25 जून 2010 को डीकमीशंड होने वाली यह देश की सबसे पुरानी पनडु​ब्बी थी। सभी 6 सबमरीन मिलते ही भारतीय नौ सेना की धाक समुद्र में कई गुना बढ़ जाएगी। 
  इन खूबियों से लैस है यह सबमरीन 
आईएनएस वेला कई अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। यह सबमरीन स्कॉर्पिन एंटी-सरफेस वारफेयर, खुफिया जानकारी हासिल करना, माइन्स बिछाने और एरिया सर्विलांस के अलावा कई खासियतों से लैस है।

यह भी पढ़े...अयोध्या में खुदाई के दौरान मिला प्राचीन शिव मंदिर, पूजा के लिए उमड़े लोग

 

 

 

Web Title: Scorpene series of submarine villa make India mire powerful in sea ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया