22 की उम्र में हार्ट अटैक, करानी पड़ी बाईपास स​र्जरी


DEEP KRISHAN SHUKLA 07/05/2019 15:50:34
35 Views

Kanpur. हार्ट अटैक का खतरा सिर्फ उम्र दराज लोगों में रहता है अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हो सकते हैं। बिगड़ती जीवनशैली और अनियमित खानपान युवा वर्ग के ​लोगों को भी हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में ले रहा है। इसका एक ताजा उदाहरण हृदय रोग संस्थान कानपुर में देखने को मिला। जहां चिकित्सकों ने पहली बार सबसे कम उम्र के 22 वर्षीय युवक की विशेष विधि से सर्जरी की। 

Heart attack on the age of just only 22, forced to undergo Bypass surgery

उन्नाव जिले के शुक्लागंज के रामनगर मोहल्ले में रहने वाले 22 वर्षीय अमर वर्मा ट्रक चलाता है। बीते एक वर्ष से उसे सीने में दर्द की समस्या थी। उसने कानपुर समेत अन्य राज्यों के भी तीन निजी अस्पतालों में अपनी समस्या बताई और उपचार कराया लेकिन कोई राहत नहीं मिली। 

दर्द बढ़ने पर बीते अप्रैल माह में उसने कार्डियोलाजी की ओपीडी में लाया गया। यहां हार्ट सर्जन डॉ नीरज कुमार ने उसकी एंजियोग्राफी कराई तो उसके हृदय की एक नस पूरी तरह से बंद मिली। 

Heart attack on the age of just only 22, forced to undergo Bypass surgery

इसके बाद हृदय रोग संस्थान ने विशेष विधि से सर्जरी कर उसकी जान बचा ली। इस विशेष विधि में 15 सेंटीमीटर के बजाय मात्र 5 सेंटीमीटर का चीरा लगाना पड़ा। डॉ. नीरज कुमार के मुताबिक, इस विधि में छाती पर 15 सेमी का चीरा लगाने के बजाय दाईं तरफ बगल से 5 सेमी का चीरा लगा कर सर्जरी की गयी। पांच मई को उसे अस्पताल से डिस्चार्ज भी कर दिया गया। 

कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्णा के मुताबिक संस्थान में बाईपास सर्जरी के मामले में सबसे कम उम्र का यह पहला केस है।  चेन्नई में इससे चार साल पहले 17 वर्षीय युवक की बाई पास सर्जरी हुई थी। उन्होंने बताया कि जीवन शैली और खान पान के बदले तौर तरीकों में हार्ट पेसेंट की संख्या में इजाफा हुआ है। ओपीडी में बहुत से किशोर और युवा सीने में दर्द और कम धड़कन की शिकायतें लेकर आ रहे हैं। 

यह भी पढ़े...रमजान 2019: पहला रोजा आज से, एक नेकी के बदले मिलेंगी 70 नेकियां

Web Title: Heart attack on the age of just only 22, forced to undergo Bypass surgery ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया