दंतेवाड़ा में महिला कमांडो की प्लाटून ने मार गिराए दो नक्सली


DEEP KRISHAN SHUKLA 08/05/2019 11:03:07
94 Views

New Delhi. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में डीआरजी और एसटीएफ ने संयुक्त मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार गिराया। इस आपरेशन की खास बात यह रही कि इस आपरेशन में महिला कमांडो भी शामिल रही। डीआरजी की इन महिला लड़ाकों को दंतेश्वरी नाम दिया गया है। यह राज्य की पहली डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड टीम है।  

Plotoon of female commandos killed two naxalites in Dantewada
नक्सलियों के सफाए के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत बुधवार डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीम गस्त पर थी। 
इसी दौरान दंतेवाड़ा के अरनपुर थाना क्षेत्र के पास गोंदरस जंगल में सुबह लगभग 5 बजे नक्सलियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गयी। 
इस दौरान सुरक्षा बलों और डीआरजी ने संयुक्त कार्रवाई में दो नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों के पास से एक इंसास, एक 12 बोर का असलहा और गोला बारूद के अलावा अन्य खतरनाक सामग्री बरामद हुई है। 

Plotoon of female commandos killed two naxalites in Dantewada
इस मुठभेड़ में डीआरजी की महिला कमांडो के शामिल होने की पुष्टि दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने की है। उन्होंने बताया कि दंतेश्वरी लड़ाकों की पलटन में नक्सल काडर या फिर सरेंडर किए हुए नक्सलियों की पत्नियों को शामिल किया गया है। इस टीम की 30 महिला लड़ाकों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया है।

Plotoon of female commandos killed two naxalites in Dantewada  
  दंतेश्वरी माता के नाम पर हुआ प्लाटून का नामकरण
ऐसी मान्यता है कि दंतेश्वरी माता क्षेत्र के लोगों की रक्षा करती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए दंतेवाड़ा पुलिस ने 'दंतेश्वरी लड़ाके' नाम से पलटन तैयार की है। यह राज्य की पहली महिला डीआरजी टीम है। ये महिला लड़ाके पुरूषों के साथ मिलकर नक्सल विरोधी अभियान चला रही हैं। 

Plotoon of female commandos killed two naxalites in Dantewada
  राज्य की पहली महिला डीआरजी प्लाटून है 'दंतेश्वरी लड़ाके'
'दंतेश्वरी लड़ाके' राज्य का पहला महिला डीआरजी प्लाटून है। इसमें अभी तक 30 महिलाओं को शामिल किया गया है। खास बात यह है ये महिलाएं कोई और नहीं बल्कि पूर्व में रही नक्सली या उन नक्सलियों की पत्नियां हैं जो आत्मसमर्पण कर चुके हैं। सलवा जुडूम आंदोलन की हिस्सा रही 10 महिला कमांडो को इस प्लाटून में सहायक आरक्षक बनाया गया है। इस टीम का नेतृत्व दिनेश्वरी नंद कर रही हैं। 

यह भी पढ़े...जिस डॉन से खौफ खाते थे लोग, इस महिला टीम ने घुटनों पर ला दिया

 

 

 

 

 

Web Title: Plotoon of female commandos killed two naxalites in Dantewada ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया