वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ चार धाम की पवित्र तीर्थ यात्रा का शुभारम्भ


DEEP KRISHAN SHUKLA 08/05/2019 12:30:10
117 Views

New Delhi. अक्षय तृतिया से छह माह तक चलते वाली पवित्र चारधाम की यात्रा शुरू हो गयी है। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हिन्दू धार्मिक रीति रिवाजों के साथ गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए गए है। 

Launch of the holy pilgrimage of Chardham with Vedic Mantras
इस पवित्र तीर्थ यात्रा के लिए सबसे पहले उत्तरकाशी जिले से परम्परागत रूप से देवी गंगा और देवी यमुना की मूर्तियोां को पालकियों में बिठाया गया। 
अक्षय तृतिया के शुभ मुहू​र्त पर दोनों देवियों की मूर्तियों को पुजारियों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच गर्भगृह में स्थापित कराया। 
बता दें कि सर्दियों के मौसम में यात्रा सम्पन्न होने पर देवी गंगा की मूर्ति को मुखबा मंदिर और देवी यमुना की मूर्ति को खरसाली मंदिर में रख दिया जाता है। 
देवियों की पालकी यात्रा में सेना के बैंड की धार्मिक भजनों की धुनों ने दर्शनार्थियों को मंत्रमुग्ध किया। 
हर हर गंगे के उद्घोषों के बीच बड़ी संख्या में श्रृद्धालुओं ने मां गंगा और यमुना के पवित्र जल में आस्था की डुबकी लगा कर खुद को धन्य किया। 
इसके साथ ही बुधवार से इस चारधाम की यात्रा दो अन्य सोपान कहे जाने वाले दो और हिंदू मंदिरों केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट भी खुल गए। 

Launch of the holy pilgrimage of Chardham with Vedic Mantras
मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन लाल थपलियाल के मुताबिक केदारनाथ मंदिर परिसर में अभी भी भारी बर्फ जमी हुई है पर मंदिर जाने वाले मार्ग से बर्फ हटा दी गयी है। 
राज्य सरकार ने केदारनाथ में 3 हजार तीर्थत्रियों के ठहरने के प्रबंध किए है। यहां तकरीबन 15 से 20 फुट ऊंचाई तक जमी बर्फ पहले ही पिघल चुकी है। हलांकि तीर्थयात्री अभी भी 4 ये 5 फुट बर्फ का लुत्फ उठा सकते हैं। 

Launch of the holy pilgrimage of Chardham with Vedic Mantras
  यमुनोत्री मंदिर जाने वाले पुल का चल रहा मरम्मत कार्य
यमुनोत्री मंदिर को जाने वाले मार्ग पर पुल की खराब स्थिति यात्रियों के लिए परेशानी का सबस बन सकती है। हलांकि उत्तरकाशी जिले में पड़ने वाले इस पुल की मरम्मत का काम तेजी से चल रहा है। उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट आशीष चौहान ने उम्मीद जताई है कि पुनर्निर्माण के सभी काम 7 मई तक पूरे हो जाएंगें। उन्होंने बताया कि गंगोत्री मंदिर की यात्रा से संबंधित सभी काम पूरे कराए जा चुके हैं। 

Launch of the holy pilgrimage of Chardham with Vedic Mantras
  सीएम बोले तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है उत्तराखण्ड
राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद रावत का कहना है कि चारधाम यात्रा में आने वाले सभी तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए राज्य पूरी तरह से तैयार है। यात्रियों की सुरक्षा एवं अन्य सुविधाओं के लिए हर स्तर पर माकूल इंतजाम किए गए हैं। 

यह भी पढ़े...दाता दरबार दरगाह के पास हुआ बड़ा बम धमाका, 5 की मौत

Web Title: Launch of the holy pilgrimage of Chardham with Vedic Mantras ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया