मुख्य समाचार
बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

पेप्सिको कंपनी पर भारी पड़े किसान, कंपनी ने लिए सभी केस वापस


NAZO ALI SHEIKH 11/05/2019 10:27:16
63 Views

Ahmdabad. शीतल पेय और चिप्स जैसे चीजें बनाने वाली मशहूर कंपनी पेप्सिको पर गुजरात के किसान भारी पड़ गए हैं। कंपनी को हारकर आलू की एक खास किस्म उगाने वाले किसानों पर किए गए सभी केस वापस लेने पड़े। किसानों ने कंपनी से हर्जाना भी लिया है। 

यह भी पढ़ें... आठ लाख से अधिक कीमत के 55 मोबाइल फोन बरामद, पुलिस ने किया धारकों के सुपुर्द

Farmers heavily burdened with PepsiCo Company

  क्यो दर्ज हुआ था केस

कंपनी ने गुजरात के डीसा, साबारकांठा, बानसकांठा और अरावली जिले के 11 किसानों पर केस दर्ज कराया था। कंपनी का आरोप था कि यह किसान उन आलूओं का उत्पादन कर रहे हैं जिसका इस्तेमाल कंपनी अपने चिप्स बनाने के लिए करती है। 

  1 रुपया लिया हर्जाना

किसानों ने कंपनी से प्रतीकात्मक तौर पर एक रुपये का हर्जाना लिया है। किसानों की तरफ से केस लड़ रहे वकील आनंद याज्ञनिक ने बताया कि उन्होंने अमेरिकी कंपनी की भारतीय इकाई से मानहानि और बेवजह के केस में फंसाने के लिए यह हर्जाना लिया हैया। 

Farmers heavily burdened with PepsiCo Company

  ऐसे शुरू हुआ था विवाद

गुजरात के किसानों ने पेप्सिको द्वारा उसके चिप्स में प्रयोग होने वाले आलू की किस्म का उत्पादन किया था। इसकी जानकारी मिलने के बाद पेप्सीको ने 11 किसानों पर मुकदमा दायर कर दिया था। किसानों में आक्रोश को बढ़ता देख पेप्सिको ने मुकदमा वापस लेने के लिए शर्त रखी, जिसके बाद किसान और भड़क गए। पेप्सी और लेज चिप्स जैसे उत्पाद बनाने वाली इस कंपनी का कहना है कि ये किसान जिस आलू को उगा रहे हैं, उसे उगाने का अधिकार सिर्फ उसके पास है। 

Web Title: Farmers heavily burdened with PepsiCo Company ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया