मुख्य समाचार
 

लोकसभा के महारण का छठवां चरण, सात राज्यों की 59 सीटों पर होगा मतदान


DEEP KRISHAN SHUKLA 11/05/2019 15:21:13
21 Views

New Delhi. लोकसभा महासंग्राम 2019 के छठे चरण के लिए मतदान रविवार का होने हैंं। इस चरण में 7 राज्यों की कुल 59 सीटों पर 979 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला वहां के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर करेंगे। इस चरण की खास बात यह है कि बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में इसके बाद एक चरण और वोटिंग होगी जबकि दिल्ली और हरियाणा राज्यों की सभी सीटों पर मतदान इसी चरण में होगा। इसके अलावा त्रिपुरा वेस्ट लोकसभा सीट के तहत 26 विधानसभा क्षेत्रों की 168 सीटों पर रविवार को ही पुनर्मतदान होना है। यहां आयोग ने 11 अप्रैल को चुनाव रद्द कर दिया था।  

Lok Sabha polling will be held in sixth phase, 59 seats in seven states

  दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटों पर इसी चरण में मतदान

देश की राजधानी दिल्ली में सत्ता के सिंहासन को लेकर इसी चरण में सभी सातों सीटों पर मतदान होने है। यहां भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी तीनों ही दलों ने अपने अपने दिग्गज चेहरों को मैदान में उतारा है। अब देखना यह होगा कि इस त्रिको​णीय मुकाबले में बाजी कौन मारता है। वहीं दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी सभी 10 लोकसभा सीटों पर रविवार को ही वोट डाले जाएंगे। हरियाणा में बीजेपी ने पिछली बार 7 सीटों पर कब्जा किया था। इस बार के बदले हालातों में कौन सा दल क्या गुल खिलाता है। 

Lok Sabha polling will be held in sixth phase, 59 seats in seven states

  यूपी के पूर्वांचल की 14 सीटों पर होगी सभी दलों की अग्नि परीक्षा 

देश की सियासत की धुरी कहे जाने वाले उत्तर प्रदेश पूर्वांचल की 14 सीटों पर भी इस चरण में वोटिंग हैं। यह चरण भाजपा और कांग्रेस के लिए जितना महत्वपूर्ण है उससे कहीं अधिक सपा और बसपा के गठबंधन लिए अहम है।

वोटों का गणित एसपी-बीएसपी गठबंधन को मजबूत दर्शा रहा है लेकिन इनमें से अधिकतर सीटों पर भाजपा का ही कब्जा था। कांग्रेस के लिए यह चरण इस लिहाज से खास हो जाता है क्योंकि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी हैं। इस चरण में आने वाली सीटों के नतीजे सूबे प्रियंका के भविष्य की दावेदारी की जमीन तय करेंगे। 

Lok Sabha polling will be held in sixth phase, 59 seats in seven states

  59 में 34 सीटों पर अपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशियों की बहुतायत

लोकसभा के महारण के छठे चरण की देश की जिन 59 सीटों में मतदान होने है उनमें से 34 ऐसी है जहां अपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों की बहुतायत है। आंकड़ो पर गौर करें तो इन सीटों में प्रत्येक पर 3 या इससे अधिक उम्मीदवारों के नाम अपराधिक मामलों से जुड़े हैं।

दलवार देखें तो इस श्रेणी के सर्वाधिक उम्मीदवार भाजपा से हैं। 26 अपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के साथ भाजपा जहां पहले पायदान पर है तो 20 प्रत्याशियों के साथ कांग्रेस ने दूसरे नंबर पर अपनी जगह बना रखी है। बहुजन समाजवादी पार्टी 19 उम्मीदवारों के साथ इस मामले में तीसरे पायदान पर है। 

यह भी पढ़े...लोकसभा चुनाव : तीसरे मोर्चे की कवायद तेज, पीएम की रेस में मायावती सहित दो नेता

 

 

 

 

Web Title: Lok Sabha polling will be held in sixth phase, 59 seats in seven states ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया