मुख्य समाचार
 

विकसित देशों की गलत नीतियों के कारण उभरती अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान


NAZO ALI SHEIKH 14/05/2019 09:49 AM
12 Views

New Delhi. विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की नई दिल्ली में शुरू हुई बैठक के पहले दिन सोमवार को भारत ने संरक्षणवाद पर वार करते हुए अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ विकसित देशों की गलत नीतियों के कारण डब्ल्यूटीओ का विवाद निपटारा तंत्र ठप हो गया है, जिसका खामियाजा उभरती हुई अर्थव्यवस्था वाले देशों को भुगतना पड़ा रहा। 

Losses to emerging economies from wrong policies of developed countries

डब्ल्यूटीओ महानिदेशक रॉबर्टो एजेवेदो की अगुवाई में 22 सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की शुरुआत करते हुए भारत के वाणिज्य सचिव अनूप वाधवान ने कहा कि कुछ देशों के एकपक्षीय कदम उठाने और जवाबी कार्रवाइयों से बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था पर खतरा उत्पन्न हो गया है। 

व्यापार वार्ताओं के अटकने और डब्ल्यूटीओ अपीलीय मंच के सदस्यों की नियुक्ति में गतिरोध आने से यह चुनौती और गंभीर हो गई है। वाधवान ने कहा कि व्यापार में संरक्षणवादी उपायों के बढ़ने से वैश्विक आर्थिक वातावरण बिगड़ रहा है और इसका सबसे ज्यादा असर विकासशील और अल्प विकसित देशों पर हो रहा है। 

डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटारा प्रणाली को बचाए रखने के लिए रचनात्मक तरीके से आगे बढ़ने व समस्या के तत्काल समाधान की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस स्थिति में सुधार की बातचीत जोर पकड़ रही है, लेकिन दुर्भाग्य से संतुलन का बड़ा अभाव है। 

Web Title: Losses to emerging economies from wrong policies of developed countries ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया