मुख्य समाचार
 

श्रीलंका में कर्फ्यू जारी, सोशल मीडिया पर लगा अनिश्चितकालीन प्रतिबंध


DEEP KRISHAN SHUKLA 14/05/2019 10:36:23
75 Views



New Delhi. श्रीलंका सांप्रदायिक हिंसा की आग से झुलस रहा है। जिसके देखते हुए सरकार ने श्रीलंका में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया। लंका के प्रधानमंत्री ने देश के लोगों ने शांत रहने व अफवाहों पर जोर न देने की अपील की है। किसी प्रकार का उन्माद न फैले इसके लिए सोशल मीडिया पर अनिश्चत कालीन के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।  

Curfew continued in Sri Lanka , indefinite ban on social media
मालूम हो कि श्रीलंका में ईस्टर के दौरान हुए बम धमाकों में तकरीबन 3 सैकड़ा लोग मारे गए थे। इस घटना के बाद श्रीलंका में लगातार विरोध प्रदर्शन जारी है। 
हाल में वहां सरकार ने बुर्के पर प्रतिबंध लगा दिया था। श्रीलंका के पश्चिमी तटीय शहर चिलॉ में एक भीड़ ने मस्जिद पर और मुस्लिमों की दुकान पर हमला किया। 
जिसके पीछे यह बात सामने आयी है कि उसने एक भड़काऊ फेसबुक पोस्ट किया था। इसके बाद पुलिस ने चिलॉ में कर्फ्यू लगा दिया। 

Curfew continued in Sri Lanka , indefinite ban on social media
इसके बाद देश के कई हिस्सों में संप्रदायिक हिंसा भड़क उठी जिसे देखते हुए पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया गया। इसी बीच हिंसा में 45 साल के शख्स की मौत हो गयी। सांप्रदायिक हिंसा में मौत का यह पहला मामला है। 
पुलिस ने सोमवार को दिन में चार शहरों कुलियापिटिया, हेट्टीपोला, बिंगिरिया और दुम्मालासुरिया से कर्फ्यू हटाया लेकिन उसके बाद फिर सांप्रयायिक तनाव को देखते हुए फिर से कर्फ्यू लगा दिया। 
श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने देश वासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने लोगों से कहा कि झूठी अफवाहों पर यकीन न करें। 
सुरक्षाबलों के आतंकियों को पकड़ने और देश में सुरक्षा लेकर किए जा रहे प्रयासों में नागरिकों की अशांति से जांच पर असर पड़ रहा है। 

Curfew continued in Sri Lanka , indefinite ban on social media
इसके बाद श्रीलंका सरकार ने सोशल मीडिया नेटवर्क और फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग ऐप पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया। 
यह प्रतिबंध इस वजह से लगाया गया क्योंकि विवाद और हिंसा भड़ने के पीछे मुस्लिम दुकान के मालिक के एक फेसबुक पोस्ट के बाद हुआ। 
श्रीलंका के पु​लिस अधिकारियों के मुताबिक का कहना है कि उन्होंने विवाद का कारण बने फेसबुक पोस्ट करने वाले शख्स अब्दुल हमीद मोहम्मद हमसमर को गिरफ्तार कर लिया है।

उसने अपनी पोस्ट में लिखा था, 'एक दिन तुम रोओगे।' माना जा रहा है कि उसकी इस पोस्ट के बाद ही हिंसा भड़की है। 

यह भी पढ़े...सांड पर जुबानी जंग जारी, सीएम योगी ने अखिलेश को बताया कसाइयों का मददगार

 

 

 

 

Web Title: Curfew continued in Sri Lanka , indefinite ban on social media ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया