तेज दिमाग और हुस्न से ये महिला जासूसी की दुनिया में करती थी राज, सैन्य अधिकारियों से थे सम्बंध


RAJNISH KUMAR 14/05/2019 11:35:02
173 Views

Lucknow. देश-दुनिया में जब हम जासूसी की बात करते हैं तो पुरुषों को नाम सबसे ज्यादा चर्चा में रहता है। हालांकि फिल्मों में आपने महिला जासूस को देखा होगा, लेकिन आज हम आपको ऐसी जासूस महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपने हुस्न और तेज दिमाग के जरिए जासूसी की दुनिया में राज करती हैं। यही नहीं, इस मामले में पुरुषों को भी पीछे छोड़ दिया है।

 From the strong mind and Husn these women used to do secret in the world of spies

दुनिया में तमाम ऐसी महिलाएं हैं, जो कई देशों के लिए जासूसी का काम करती हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को उनके बारे में नहीं पता है। हालांकि तमाम ऐसी महिला जासूस हैं, जो पुरुषों से भी काफी आगे रही हैं। इनमें से एक ऐसी महिला है, जिसका नाम कई देशों में महिला जासूसों के तौर पर लिया जाता है। इस महिला का नाम माता हारी है।

माता हारी का असली नाम गेरत्रुद मार्गरेट था, वो नीदरलैंड में पैदा हुईं थीं। उनको डांसिंग का काफी शौक था, उनकी खूबसूरती के लोग कायल थे। बताया जा रहा है कि माता हारी ने जासूसी के दौरान गुप्त सूचनाएं निकलवाने के लिए कई देशों के सैन्य अधिकारियों से शारीरिक संबंध भी बनाए थे।

 From the strong mind and Husn these women used to do secret in the world of spies

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी ने माता हारी को पैसे के बदले जानकारियां साझा करने का प्रस्ताव दिया था। इसके बाद वह जर्मनी के लिए जासूस बन गईं। हालांकि स्पेन जाते समय उन्हें ब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया है।

 From the strong mind and Husn these women used to do secret in the world of spies

इसके बाद उन्हें गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था।

 

 

Web Title: From the strong mind and Husn these women used to do secret in the world of spies ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया