मुख्य समाचार
KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, इस तरह पुलिस ने किया पर्दाफाश मायावती का बड़ा एक्शन, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर मौसी के घर आयी बच्ची का तालाब में उतराता मिला शव साढ़े छह लाख की शराब के साथ एसटीएफ के हत्थे चढे़ दो तस्कर 28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी BSP की जगह BJP को वोट देना महिला को पड़ा भारी, पति ने फावड़े से काटकर की हत्या पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता  लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बंद हुआ नमो टीवी, भाजपा ने दिए थे इतने लाख रुपए सीडीओ ने देवलान गौशाला का किया निरीक्षण बड़ा मंगल दे रहा है दस्तक, लखनऊ मेट्रो की सवारी कर बचें धूप और जाम से आजम खान के खिलाफ आचार संहिला उल्लंघन के 13 मामलों में आरोप पत्र दाखिल
 

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का परिणाम कल होगा जारी, छात्र रहें अलर्ट


NAZO ALI SHEIKH 14/05/2019 16:03:52
19 Views

New Delhi. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) के परीक्षार्थियों का लंबा इंतजार खत्म हो जाएगा। बता दें कि कई राज्यों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है, लेकिन अभी एमपी में बोर्ड परीक्षा का परिणाम सामने नहीं आया है। हालांकि, बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के तिथि की घोषणा कर छात्रों को बड़ी राहत दी है। परिणामों को लेकर छात्रों में उत्साह और डर दोनों ही बना हुआ है। 

यह भी पढ़ें... क्या प्रधानमंत्री मोदी के इंटरव्यू के सवाल पहले से तय होते हैं, जानें सच

Results of the Madhya Pradesh Board Examination will continue tomorrow, remain student alerts

बताते चलें कि बोर्ड परीक्षा का परिणाम 15 मई को जारी हो सकता है। अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर रिजल्ट जारी होने के बाद नंबर देख सकेंगे।

फिलहाल बता दें कि इस बार एमपी बोर्ड परीक्षा में तकरीबन 21 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हु ए थे। खास बात ये है कि परीक्षार्थी आनलाइन के साथ ही मैसेज के जरिए भी  परिणाम देख सकते हैं।

10वीं परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए छात्रों को 56263 पर एसएमएस MPBSE10ROLLNUMBER करना होगा। वहीं, 12वीं के छात्र 56263 पर MP12ROLLNUMBER एसएमएस भेज सकते हैं। 

गौरतलब है कि पिछले वर्ष 2018 में एमपी बोर्ड में हाईस्कूल परीक्षा का परिणाम प्रतिशत 66.54 प्रतिशत और 2017 में 49.67 प्रतिशत रहा था। वहीं, पिछले साल कक्षा 12वीं का पास प्रतिशत 68 फीसदी रहा।

जिस तरह से छात्रों का पास प्रतिशत बढ़ा है, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा कि इस बार भी यह प्रतिशत बढ़ेगा। फिलहाल अब एक दिन का इंतजार अभी छात्रों को करना होगा। 

यह भी पढ़ें... तख्त पर सो रहे पिता व दो पुत्रों पर पलटा ट्रक, तीनों की मौत

बता दें कि रिजल्ट आने में देरी को लेकर परीक्षार्थी काफी परेशान हो चुके थे। जिससे हेल्प लाइन नंबरों पर कॉल भी अधिक संख्या में जाने लगी। छात्रों का सवाल  रिजल्ट कब आ रहा है? बेस्ट फाइव योजना क्या है?

प्रोजेक्ट के नंबर जुड़ेंगे या नहीं? ग्रेस मिलेगा या नहीं? अधिभार की राशि कैसे मिलेगी? जैसे पूछे जाने लगे। सवालों से ही पजान पड़ता है कि रिजल्ट को लेकर छात्र तनावग्रस्त हो चुके थे।

Results of the Madhya Pradesh Board Examination will continue tomorrow, remain student alerts

हालांकि अजय गंगवार सचिव ने रिजल्ट जारी होने की जानकारी देते हुए सभी प्रश्नों पर विराम लगा दिया। उन्होंने यह भी कहा कि कम नंबर आने का मतलब नहीं कि आप में काबिलियत नहीं है। रिजल्ट तो सिर्फ उस विषय की जानकारी और जवाबों के आधार पर बनता है, इससे अधिक वह कुछ नहीं है।

Web Title: Results of the Madhya Pradesh Board Examination will continue tomorrow, remain student alerts ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया