मुख्य समाचार
KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, इस तरह पुलिस ने किया पर्दाफाश मायावती का बड़ा एक्शन, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर मौसी के घर आयी बच्ची का तालाब में उतराता मिला शव साढ़े छह लाख की शराब के साथ एसटीएफ के हत्थे चढे़ दो तस्कर 28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी BSP की जगह BJP को वोट देना महिला को पड़ा भारी, पति ने फावड़े से काटकर की हत्या पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता  लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बंद हुआ नमो टीवी, भाजपा ने दिए थे इतने लाख रुपए सीडीओ ने देवलान गौशाला का किया निरीक्षण बड़ा मंगल दे रहा है दस्तक, लखनऊ मेट्रो की सवारी कर बचें धूप और जाम से आजम खान के खिलाफ आचार संहिला उल्लंघन के 13 मामलों में आरोप पत्र दाखिल
 

व्यापमं घोटाले में सीबीआई ने 17 के खिलाफ कोर्ट में दाखिल किया चालान


DEEP KRISHAN SHUKLA 15/05/2019 11:49:42
16 Views

New Delhi. मध्य प्रदेश में हुए व्यापमं घोटाले का मामला एक बार फिर सुर्खियों में है। पीएमटी 2012 में परीक्षा और भर्ती घोटाले के मामले में सीबीआई ने 17 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चालान दाखिल किया है। बता दें कि एसटीएफ ने इस मामले में 11 लोगों को आरोपी बनाया था। जिनमें से सीबीआई ने 6 आरोपियों की भूमिका पाए जाने पर उनके खिलाफ चालान पेश किया है। 

In the Vyapam scam, CBI files challan in court against 17
बता दें कि इस बड़े घोटाले के मामले में बिचौलिए की भूमिका में रहे दो आरोपियों विशाल यादव और शैलेंद्र आनंद सिंह की मौत हो चुकी है नतीजन उनके चालान सीबीआई ने चालान नहीं पेश किए है। 
मंगलवार को एसीजेएम प्रकाश डामोर की बेंच के सामने चालान पेश करते हुए सीबीआई ने कहा कि इस मामले में यह सभी आरोपी हैं। 

In the Vyapam scam, CBI files challan in court against 17
सीबीआई ने जिन आरोपियों के खिलाफ चालान पेश किया है उनमें विनय कुमार शाक्य, गजेन्द्र सिंह धाकड़, नीलेश गुप्ता, अजमेर सिंह बघेल, विन्ध्यवासिनी कुमार, राम कुमार शाक्य, श्रीराम शाक्य, विनोद शाक्य, नरेश राजपूत, देवी सिंह नरवरिया, वृंदावन लाल, वल्लभ अमृत फुले, सुरजीत सिंह, देवेंद्र यादव, सुशील चंद और नीरज यादव शामिल हैं।  

In the Vyapam scam, CBI files challan in court against 17
  राज्य में तकरीबन 1500 सरकारी नौकरियों में फर्जीवाड़ा की बात आयी थी सामने
मध्यप्रदेश में व्यापमं घोटाला अब तक का सबसे बड़ा घोटाला माना गया है। इस घोटाले में तमाम बड़े नाम उजागर हुए थे जिनमें से कई जेेल की सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं। पीएमटी 2012 में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले में भर्तियों में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा हुआ था। जिसमें भ्रष्टाचार कर नौकरियों में बड़े पैमाने पर खेल हुआ था। इस घोटाले में मेडिकल कालेजों समेत सरकारी नौकरियों में तकरीबन 1500 पद फर्जीवाड़ा कर भरे जाने की बात सामने आयी थी। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं विधान सभा में 1000 फर्जी भर्तियां की बात स्वीकारी थी। 

In the Vyapam scam, CBI files challan in court against 17
  2013 में मुन्ना भाईयों के पकड़े जाने पर हुआ था खुलासा
मध्य प्रदेश के इस महाघोटाले का खुलासा 2013 में हुआ था। यह खुलासा तब हुआ था जब एमबीबीएस की भर्ती परीक्षा में कुछ फर्जी छात्र गिरफ्तार हुए थे। दूसरे के नाम पर परीक्षा देने वालों के इस बड़े रैकेट के राज्य में कई सालों से सक्रिय होने की बात सामने आयी थी। यह रैकेट इसी तरह छात्रों को एमबीबीएस में फर्जी तरीके से प्रवेश दिलाता था। 

यह भी पढ़े...ममता बोली, क्या अमित शाह भगवान है जो कोई उनके खिलाफ प्रदर्शन नहीं कर सकता?

Web Title: In the Vyapam scam, CBI files challan in court against 17 ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया