वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये गये निर्देश


GAURAV SHUKLA 16/05/2019 09:37 AM
73 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकटेश्वर लू ने आज यहां सातवें चरण में 11 जिलों के 13 लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों में आगामी 19 मई को होने वाले चुनाव के सम्बन्ध में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस प्रशासन के साथ मतदान की तैयारियों की समीक्षा की और गत 6 चरणों में सम्पन्न हुए चुनावों में आयी कठिनाइयों एवं चुनौतियों से सबक लेते हुए सभी तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर मास्टर ट्रेनर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये ताकि माक पोल एवं चुनाव के दौरान ईवीएम एवं वीवी पैट में खराबी आने पर तत्काल उसे ठीक कर या बदल कर मतदान को सुचारू रूप से सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि छठवें चरण में ईवीएम एवं वीवीपैट खराब होने की कम शिकायत हुई। उन्होंने कहा कि यदि अधिकारी ठीक ढंग से प्रशिक्षित रहेंगे, तो शिकायत में अवश्य कमी आयेगी।  

video confrensing ke jariye diye gae nirdesh
एल0 वेंकटेश्वर लू ने मतदान केन्द्र के अन्दर मोबाइल फोन ले जाने पर लगे प्रतिबन्ध का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के पुनः निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बूथ के अन्दर मतदान अधिकारी यह ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति मतदान करते समय किसी मतदाता की फोटो न खींच सके। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हील चेयर, पंखा, पीने का पानी एवं अन्य आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन मतदाताओं की सुरक्षा के सम्बन्ध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करे तथा चुनावी गतिविधियों पर विशेष नज़र रखे, जिससे मतदाता भयमुक्त होकर बिना किसी के दबाव या लालच में आये निर्भीक होकर मतदान कर सके।

Web Title: video confrensing ke jariye diye gae nirdesh ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया