मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

चुनाव आयोग ने दिया आदेश- एग्जिट पोल संबंधी सभी ट्वीट हटाए ट्विटर


NAZO ALI SHEIKH 16/05/2019 11:22:06
58 Views

New Delhi. लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने सख्त रूख अख्तियार किया है। इसके पहले सीएम योगी, बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा नेता आजम खान समेत अन्य नेताओं पर आयोग की गाज गिर चुकी है। आयोग ने अब ट्वीटर को निर्देश दिया है कि चुनाव से पहले एग्जिट पोल से संबंधित जो ट्वीट किए जा रहे, उनको हटा दे।

यह भी पढे़ं... जेल से छूटने के बाद प्रियंका शर्मा बोली नहीं मांगूंगी माफी, लड़ूंगी केस

Delete all Tweets related to exit polls  Twitter  Election Commission

बताते चलें कि यह निर्देश इस बाद आयोग ने इस लिए दिया है कि इस संबंध में कई तरह की शिकायतें दी जा चुकी हैं। हालांकि, सूत्रों से शिकायतें किस तरह की और क्या की गई इस बारे में पता नहीं लग पाया है।

फिलहाल ये बात भी सामने आई कि यूजर ने एग्जिट पोल संबंधी ट्वीट किया था, जिसे बाद में डिलीट कर लिया गया था।

खबरों के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, इस तरह का कोई सामान्य आदेश आयोग की तरफ से जारी नहीं हुआ है। कुछ ऐसा मामला उनके पास पहुंचा था, जिसे बाद में खुद ही यूजर ने डिलीट कर दिया। 

बताते चलें कि अधिकारियों ने सख्त कदम मीडिया आउस के खिलाफ भी उठाया है। जिसमें तीन मीडिया हाउस को इसलिए नोटिस भेजी गई है कि लोकसभा चुनाव परिणाम की भविष्यवाणी करने वाला सर्वे प्रकाशित किया गया। बता दें कि लोक अधिनियम  प्रतिनिधित्व की धारा 126ए के तहत कोई भी व्यक्ति एग्जिट पोल नहीं कर सकता है। साथ ही प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के के जरिए भी परिणामों को प्रचारित या प्रसारित भी नहीं किया जा सकता। 

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव को लेकर 6 चरण का मतदान समाप्त हो चुका है। अब अंतिम सातवें चरण का चुनाव होना बाकी है। अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होना है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव खत्म होने के आधे घंटे बाद ही एग्जिट पोल के आंकड़े आने शुरू होंगे। बता दें कि इसके पहले चुनाव शुरु नहीं होता था और एग्जिट पोल अपने अपने तरीकों से निकालना शुरू कर दिया जाता था। इस बार आयोग ने इस तरह की भविष्यवााणी पर प्रतिबंध लगा दिया है।  

Web Title: Delete all Tweets related to exit polls Twitter Election Commission ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया