आंधी ने आम बागवानों के अरमानों पर फेरा पानी


DEEP KRISHAN SHUKLA 18/05/2019 14:49:36
35 Views

Unnao. पहले ही कम पैदावार से चिंतित आम बागवानों की शुक्रवार आई तेज आंधी ने परेशानी और बढ़ा दी है। तेज हवा के झोंकों में बड़ी तादात में कच्चे आम टूट कर गिर गए जिससे बागवानों को बड़ी क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि इस बार पैदावार कम होने के चलते बौर आने के बाद से फसल को सुरक्षित रखने के लिए रोगों की रोकथाम के लिए कीट नाशकों के छिड़काव आदि में हजारों रुपए खर्च हो चुके हैं। 

Storm fell water on the hopes of mango gardener
मालूम हो कि आम फल पट्टी घोषित उन्नाव के ​हसनगंज ब्लाक क्षेत्र में आम बागवान हापुड़ लासी रोग से कलमी आम की फसल को बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे थें। 
निजी संसाधनों से कीटनाशक और दवाओं के छिड़काव पर हजारों रुपए खर्च कर चुके बागवान फसल को खासा चिंतित थे। 
शुक्रवार शाम आई तेज आंधी ने इन बागवानों के माथों पर खिंची चिंता की लकीरे दोहरी कर दी।

Storm fell water on the hopes of mango gardener

तेज हवा में बागों में बड़े पैमाने पर आम डालियों से टूटकर गिर गए। जिससे बागवानों को बड़ी क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है। 
उन्नाव के हसनगंज क्षेत्र के बाग मालिक अवधेश मौर्य ,बाबूलाल, अनिल  सिंह , राकेश , चौधी, अशोक अवस्थी, विजय पाल सिंह, मनोज कुमार, राम भजन सिंह, अशोक सिंह, आदि ने बताया कि इस बार बागानों में बौर बहुत कम आया था। 

Storm fell water on the hopes of mango gardener
जिसके चलते पहले ही आम की फसल में नुकसान होना तय माना जा रहा था। फलों के राजा की फसल में लगी लागत निकल आए इसके लिए बागवान अनेकानक जतन कर रहे थें। 
यही वजह रही कि फसल को रोगों से बचाने के लिए कीटनाशकों और दवाओं के छिड़काव में बागवानों ने कोई कोताही नहीं बरती लेकिन मौसम की पहली आंधी ने किसानों की तमाम मेहनत पर पानी फेरने का काम किया है। 

यह भी पढ़े...युवक और युवती के शव एक साथ फंदे पर झूलते मिले, हत्या और आत्महत्या के बीच उलझी गुत्थी

 

 

 

 

Web Title: Storm fell water on the hopes of mango gardener ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया