मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

धुंधली ही सही पर सत्ता की तस्वीर की झलक पाने के लिए एग्जिट पोल का इंतजार


DEEP KRISHAN SHUKLA 19/05/2019 14:50:56
37 Views

Lucknow. लोकसभा चुनाव 2019 के महायज्ञ में पूर्णाहूति के लिए मतदान जारी है। देश के 7 राज्यों और 1 केन्द्रशासित प्रदेश में मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने को महज कुछ ही घंटे शेष बचे हैं। इसके साथ ही 2019 का यह महासंग्राम थम जाएगा। विभिन्न समाचार चैनलों और न्यूज एजेंसियां चुनाव सम्पन्न होते ही अपने अपने एग्जिट पोल दिखाने की तैयारी में जुटी हैं। वहीं देश की जनता भी इन एग्जिट पोल के जरिए धुंधली ही सही पर देश की भावी सत्ता की तस्वीर की झलक पाने का उत्सुक दिख रही है। 

Waiting of exit poll for a blurry glimpse of the new government

मालूम हो कि देश में लोकसभा चुनाव 2019 इस बार सात चरणों में संपन्न हो रहे हैं। 11 अप्रैल से 19 मई तक चली इस लंबी चुनावी प्रक्रिया के नतीजे आने में यूं तो ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। 23 मई को मतगणना के साथ ही यह तस्वीर साफ हो जाएगा कि दिल्ली के सिंहासन पर किसकी ताजपोशी होगी। 

पर चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों के बीच हुई जबरदस्त रस्साकशी और बनते बिगड़ते समीकरणों ने लोगों में चुनावी रूझान जल्द से जल्द जानने की उत्सुकता बढ़ा दी है। रविवार 19 मई को लोकसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण सम्पन्न होते ही एक और रस्साकशी शुरू होने वाली है।यह रस्साकसी चलेगी विभिन्न समाचार एजेंसियों और न्यूज चैनलों के बीच।

सभी अपनी तैयारियों के मुस्तैदी से अपने अपने एग्जिट पोल दिखाने के लिए मतदान प्रक्रिया समाप्त होने का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  बता दें कि देश में 7 चरणों में हुए लोकसभा चुनाव में हर चरण में विभिन्न राज्यों की अलग अलग सीटों पर मतदान हुआ है। 

हर चरण के बाद स्थितियों और परिस्थितियों में भी बदलाव होते रहें है। किस चरण को किस दल ने कितना अच्छे से भुनाया इसका अंदाजा लगा पाना बेहद ही कठिन काम है। फिर जनता में धुंधली ही सही पर देश की भावी सत्ता की तस्वीर की एक झलक देखने की बेसब्री दिखाई दे रही है। 

Waiting of exit poll for a blurry glimpse of the new government

  7 चरणों में किन राज्यों की कितनी सीटों पर कब हुआ मतदान

सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर, तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों पर मतदान हुआ था। 29 अप्रैल को चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों, पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों में वोटिंग हुई। छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान के बाद चुनाव के अंतिम और सातवें दौर के लिए 19 अप्रैल को 8 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग चल रही है।

  2014 में कुछ ऐसा रहा था एग्जिट पोल का हाल

बीते लोकसभा चुनाव की बात करें तो 2014 लगभग हर एग्जिट पोल में भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए के सत्ता में वापसी के दावे किए गए। किसी ने भाजपा को 200 सीटें तो किसी ने 300 सीटें तक मिलने की उम्मीदें जताई थी। खास बात यह रही थी कि ज्यादातर सर्वें में एक बात साफ हो गयी थी कि कांग्रेस नीत एनडीए सरकार को जनता सत्ता से बाहर भेज चुकी है। जबकि क्षेत्रीय दलों में एआईएडीएमके और तृणमूल कांग्रेस जैसे दलों को 20 से अधिक सीटें मिलने की संभावनाए जताई गयी थी। 

यह भी पढ़े...सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी

Web Title: Waiting of exit poll for a blurry glimpse of the new government's picture  ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया