IAS बनने का है सपना, यहां फ्री में पाएं UPSC कोचिंग की सुविधा


NAZO ALI SHEIKH 20/05/2019 11:44:15
428 Views

New Delhi. IAS बनने का ख्वाब हर तैयारी करने वाला अभ्यर्थी देखता है, लेकिन आर्थिक हालातों के कारण कुछ लोगों को अच्छी कोचिंग व्यवस्थाएं नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में सही मार्गदर्शन भी नहीं मिल पाता, जिससे अभ्यर्थियों के सपने अधूरे रह जाते हैं। आज के दौर में स्नातक की परीक्षा पास करने के बाद हर अभ्यर्थी UPSC की परीक्षा पास करना चाहता है। ऐसे में अब आपका ये सपना कोचिंग की समस्या के कारण अधूरा नहीं रहेगा।। दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया ने आरसीए यानी रेजिडेंशियल कोचिंग अकादमी के जरिए गरीब छात्रों को मुफ्त यूपीएससी की कोचिंग के लिए आवेदन निकाले गए हैं।

The dream of becoming an IAS, get a free UPSC coaching facility here.

जो भी अभ्यर्थी यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में मुफ्त कोचिंग में प्रवेश पाने का सुनहरा अवसर है। घोषणा के मुताबिक यहां आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) यूपीएससी एस्पिरेंट्स के लिए अगले बैच से नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्थाएं उम्मीदवारों की दी जा रही हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in पर जाकर 25 जून तक आवेदन करना होगा। 

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां होम पेज पर बाईं ओर प्रवेश टैब पर क्लिक करें। इसके बाद आपको UPSC या IAS फ्री कोचिंग एडमिशन का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें। आवेदन के बाद शुल्क का भुगतान करते ही अभ्यर्थियों को पुष्टिकरण मेल मिल जाएगा। अभ्यर्थी अपना प्रिंट आउट पुष्टि होने के बाद निकाल सकेंगे। 

अधिसूचना के मुताबिक जामिया मिलिया इस्लामिया आरसीए यूपीएससी मुफ्त कार्यक्रम के लिए लिखित परीक्षा आगामी 7 जुलाई को आयोजित कराएगा। परीक्षा की अवधि 3 घंटे निर्धारित की गई है। हालांकि, अभ्यर्थियों के लिए यह चुनौती भरा होगा कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। यदि आप गलत उत्तर देते हैं, तो इसका असर आपकी परीक्षा पर पड़ सकता है। मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम सुविधा के तहत कुल 150 छात्रों को ही चुना जाएगा। चयन होने के बाद अभ्यर्थी कोचिंग का लाभ उठा पाएंगे। 

Web Title: The dream of becoming an IAS, get a free UPSC coaching facility here. ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया