मुख्य समाचार
 

...तो यूपी में बीजेपी का सूपड़ा हो जाएगा साफ, मायावती बनेंगी किंग मेकर!


NAZO ALI SHEIKH 20/05/2019 11:55:07
1046 Views

Lucknow. लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण का मतदान संपन्न होते ही न्यूज चैनलों ने ताबड़तोड़ एग्जिट पोल के आंकड़े जारी करने शुरू कर दिए। किसी कहीं बीजेपी का यूपी में दबदबा बताया गया तो कहीं गठबंधन को यूपी का किंग बताया जा रहा है। गौरतलब है कि यूपी में अकेले लोकसभा की 80 सीटें हैं। जो भी पार्टी यहां 50 सीटों के ऊपर लाती है, वह केन्द्र में सरकार बनाने को लेकर अहम भूमिका निभाएगी। कई चैनलों में एग्जिट पोल जारी कर दावा किया गया है कि गठबंधन यूपी में बीजेपी पर भारी पड़ रही है। कुछ सर्वे में गठबंधन बीजेपी को मात दे रही तो कुछ में गठबंधन बीजेपी के लिए गले का हड्डी बनी हुई है। 

यह भी पढ़ें... वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप

... will be BJP s manifesto in UP, Mayawati will become king maker!

एग्जिट पोल के आंकड़ों पर गौर फरमाएं तो सपा- बसपा- रालोद गठबंधन का दबदबा यूपी में  कायम है। बीजेपी को इस बार यूपी से निराशा हाथ लगेगी। यदि ऐसा होता है, तो इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि केन्द्र में सरकार बनाने के लिए बसपा सुप्रीमो मायावती का सहारा लेना ही होगा। शुरू के पांच चुनावी सर्वे पर गौर करें तो   भाजपा को औसतन 50 और गठबंधन को 28 सीटें मिलती दिखाई दे रही। वहीं, अन्य सहित कांग्रेस की बात करें तो 8 सीटों पर ही ये पार्टियां सिमट रही हैं। 

दो सर्वे में गठबंधन को आगे दिखाया गया है। इसके साथ ही तीन सर्वे में बीजेपी को यूपी में गठबंधन पर भारी बताया गया है। हालांकि, परिणाम जिस तरह से सामने आ रहे हैं, उसे यह तो तय है कि पीएम मोदी चेहरे को फायदा मिल रहा है। फिलहाल यूपी में जो आंकड़े सामने आ रहे, उसमें गठबंधन ही बीजेपी के रथ की गति को रोकने का काम कर रहा है। वहीं, पोल में कांग्रेस महज दो सीटों पर ही यूपी में सिमटती दिख रही है। हालांकि, एक और सर्वे में कांग्रेस को तीन सीटें यूपी से मिलना दिखाया है।

यह भी पढ़ें... वोट डालने पहुंचे नीतीश ने चुनावी प्रक्रिया पर उठाए सवाल, कहा- सभी दलों को लिखूंगा पत्र

आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि पिछली लोकसभा चुनाव में बीजेपी को यूपी में बड़ा फायदा हुआ था। लेकिन इस बार गठबंधन बीजेपी के रथ को आगे बढ़ने से रोक ही नहीं रही जीत का समीकरण भी बिगाड़ने का काम कर रही है। हालांकि, अब ये आंकड़ा कहां तक सच होगा यह कहना मुश्किल है।

... will be BJP s manifesto in UP, Mayawati will become king maker!

चूंकि हर चैनलों पर अलग अलग आंकड़े दिखाए गए हैं। गठबंधन की बात करें तो पिछड़ा, मुस्लिम व दलित वोटों का असर भी देखन को मिल रहा है। फिलहाल जो भी हो देश भर में लोकसभा चुनाव होने के बाद भी लड़ाई अब गठबंधन और बीजेपी के बीच ही दिखाई दे रही है। चूंकि कांग्रेस की जीत को लेकर किसी भी एग्जिट पोल में दावा नहीं किया गया है। अब यूपी में यदि गठबंधन अपने मकसद में कामयाब रहती है, तो कांग्रेस की डूबती नैया बचा सकती है। वहीं, बीजेपी को भी गठबंधन का ही डर सता रहा है। फिलहाल अब 23 मई का सभी को इंतजार करना होगा यह देखने कि लिए कि गठबंधन क्या इतिहास रच पाती है। यदि गठबंधन कुछ करिश्मा कर पाती है, तो इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि किंग मेकर की भूमिका बसपा सुप्रीमो मायावती, अखिलेश यादव ही निभाएंगे।

यूपी में एकि्जट पोल के नतीजे 

एजेंसी                                                  भाजपा         गठबंधन व     कांग्रेस         अन्य 
आज तक एक्सिस माई इंडिया                  62- 68        10- 16            1- 2                0- 9
एबीपी- नीलसन                                        22                56                 2
टाइम्स नाउ-वीएमआर                                58                20                 2
रिपब्लिक- सी वोटर                                   38                 40                 2
न्यूज 24X7                                             51                26                  3
चाणक्य                                                  65                13                  2       
औसत सीट                                              50                28                  2

Web Title: ... will be BJP s manifesto in UP, Mayawati will become king maker! ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया