28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/05/2019 10:27:24
92 Views

New Delhi. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गांधी परिवार ने वीर भूमि पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और उनके पति राबर्ट वाट्रा भी मौजूद रहें। 

Former PM Rajiv Gandhi remembered on the 28th death anniversary
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर उनकी समाधि 'वीरभूमि' पर श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी समेत कई दिग्गज हस्तियां शामिल रहीं। 
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर के जरिए भी राजीव गांधी को नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर देश भर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जहां कांग्रेसी जन स्व राजीव गांधी के जीवन वृत्त पर प्रकाश डालते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित् करेंगे।

Former PM Rajiv Gandhi remembered on the 28th death anniversary
मालूम हो कि 21 मई, 1991 को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक आत्मघाती हमले में हत्या हो गयी थी। तकरबीन 30 वर्षीय नाटे कद की काले रंग की महिला ने तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में राजीव गांधी की ओर चंदन का हार लेकर पहुंची थी। 
जैसे ही यह महिला राजीव गांधी के पांच छूने के लिए झुकी तो एक जबरदस्त धमका हुआ जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री समेत उक्त महिला के भी परखच्चे उड़ गए। 
जिस समय यह धमका हुआ उस समय मंच पूर्व प्रधानमंत्री के स्वागत में गीत गाया जा रहा था। पलक झपकते ही वहां भगदड़ और चीख पुकार मच गयी। इसके साथ ही देश ने अपना एक होनहार नेता हमेशा हमेशा के लिए खो दिया। 
प्रधानमंत्री की हत्या के बड़े मामले की जांच के लिए सीआरपीएफ के तत्कालीन आईजी डीआर कार्तिकेयन के नेतृत्व में एसआईटी गठित की गयी थी। 
टीम ने कुछ ही महीनों में हत्या के आरोप में लिट्टे के सात सदस्यों को गिरफ्तार किया। हमले के सूत्राधार और मुख्य आरोपी शिवरासन और उसके साथियों ने गिरफ्तारी से ठीक पहले साइनाइड खाकर जान दे दी थी। 
बता दें कि अपनी माता इंदिरा गांधी की हत्या के बाद महज 40 वर्ष की उम्र में देश के प्रधानमंत्री बनने वाले राजीव गांधी को देश का सबसे युवा प्रधानमंत्री का गौरव प्राप्त है। 
इसके अलावा आज कंप्यूटर और मोबाइल के जरिए देश जिस तरक्की की दिशा में अग्रसर है उसकी नींव में पहली ईंट रखने का श्रेय भी राजीव गांधी को दिया जाता है। 

Former PM Rajiv Gandhi remembered on the 28th death anniversary
  कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर कुछ इस अंदाज में छी गयी श्रद्धांजलि
कांग्रेस के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो ट्वीट किया गया है। इस ट्वीट में लिखा गया है कि आइए हम एक ऐसे भारत का निर्माण करें जिसे उसकी स्वतंत्रता, मजबूती, आत्मनिर्भरता पर गर्व हो। जो जाति और क्षेत्रियता को पार करते हुए एकजुट हो, गरीबी,  सामाजिक और आर्थिक असमानता के बंधन से मुक्त हो, आज हम स्वर्गीय पीएम स्व. राजीव गांधी के जीवन के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं।

यह भी पढ़े...मनी लांड्रिंग मामले में बढ़ सकती है गौतम खेतान की मुसीबत, SC में सुनवाई आज

 

 

 

 

Web Title: Former PM Rajiv Gandhi remembered on the 28th death anniversary ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया