मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन


GAURAV SHUKLA 22/05/2019 10:28:11
120 Views

Lucknow. केंद्रीय विद्यालय से संबंधित 50 छात्रों के एक समूह ने 13 मई से 19 मई के बीच “सीमा दर्शन” पहल के तहत उत्तराखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों में सात दिनों के दौरे के तहत पिथौरागढ़ और आगे के क्षेत्रों का दौरा किया।

madhya kaman ne baccho ko karvaya seema darshan
सात दिनों के दौरे के दौरान, छात्रों को भारत-नेपाल सीमा के साथ धारचूला ले जाया गया था, जहां सेना के जवान देश की रखवाली कर रहे थे, जिसमें मौसम की सबसे खराब स्थिति और विश्वासघाती इलाकों को देखते हुए पहला अनुभव था। यात्रा का मुख्य आकर्षण “हथियार और उपकरण प्रदर्शन“ और “रॉक क्लाइम्बिंग“ पर एक प्रदर्शन था। भारतीय सेना में शामिल होने के रास्ते और तरीके पर एक व्याख्यान भी आयोजित किया गया था ताकि छात्रों को शस्त्र के पेशे को अपनाने और राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

madhya kaman ne baccho ko karvaya seema darshan
जवानों के चेहरे पर उत्साह और उतावलापन दिखाई दे रहा था, जो सैनिकों को ऐसी कठिन परिस्थितियों में काम करते देख पूरी तरह से जाग गए थे।
’सीमा दर्शन’ मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा की जा रही एक अनूठी पहल है, जिसमें स्कूली बच्चे हमारे देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य के साथ छात्रों को प्रचलित करने का पहला अनुभव प्रदान करते हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा का माहौल। अन्य उद्देश्य छात्रों में देशभक्ति और राष्ट्रवाद को बढ़ावा देना और बच्चों को सीमा के वातावरण का अनुभव करने का अवसर प्रदान करना है। यह दौरा छात्रों को भविष्य में सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए भी प्रेरित करेगा।

madhya kaman ne baccho ko karvaya seema darshan

Web Title: madhya kaman ne baccho ko karvaya seema darshan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया