मुख्य समाचार
हरियाणा की बेटी बनेगी इस पाक क्रिकेटर की दुल्हन... एयरस्ट्राइक के समय ही पूरे युद्ध के लिए तैयार थी भारतीय सेना जनता की समस्याओं का किया जाए त्वरित गति से निदान : केशव प्रसाद वृक्षारोपण के साथ ही पौधों को सुरक्षित एवं संरक्षित करना सभी की जिम्मेदारी : मंत्री  मिशन चंद्रयान-2: भारत को मिली बड़ी उपलब्धि शुरू होने जा रहा देश का पहला वैदिक शिक्षा बोर्ड, रामदेव होंगे अध्यक्ष यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितना हुआ महंगा अगस्ता वेस्टलैंड केस: कमलनाथ के भांजे को ED ने किया गिरफ्तार सफारी से टक्कर 2 दोस्तों की हत्या : 3 अभियुक्त गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी आर्थिक सुस्ती पर रघुराम राजन ने जताई चिंता, कहा-सरकार जल्द करे सुधार अभी-अभी: नहीं रहे कांग्रेस के ये दिग्गज नेता, पार्टी में मचा कोहराम
 

RISAT-2B सैटेलाइट लॉन्च, सीमाओं की निगरानी और घुसपैठ रोकने में करेगा मदद


SUJEET KUMAR 22/05/2019 11:12 AM
31 Views

New Delhi. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से PSLV-C46 बुधवार 22 मई को लॉन्च कर दिया है। इसे बुधवार को करीब साढे पांच बजे लॉन्च किया गया है। PSLV-C46 ने RISAT-2B को लो अर्थ ऑर्बिट में सफल तौर पर स्थापित किया है। बता दें कि यह PSLV की 48वीं उड़ान है और रिसैट सैटेलाइट सीरीज का चौथा सैटेलाइट। यह सैटेलाइट खुफिया निगरानी, कृषि, वन और आपदा प्रबंधन सहयोग जैसे क्षेत्रों में मदद करेगा। 

ISRO launches radar imaging satellite RISAT-2B

RISAT-2B सैटेलाइट का इस्तेमाल किसी भी तहर के मैसम में रणनीतिक निगरानियों आपदा प्रबंधन में आसानी से किया जा सकेगा। RISAT-2B के साथ सिथेटिक अपर्चर रडार इमेजर भेजा भी गया है, जिससे संचार सेवाएं निरंतर बनी रहे। इसरो की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस उपग्रह का भार 615 किलोग्राम है। इसके करीब 15 मिनट बाद पृथ्वी की नीचली कक्षा में छोड़ा गया है। 

ISRO launches radar imaging satellite RISAT-2B

इसरो प्रमुख के शिवन ने सैटेलाइट की सरल लॉन्चिंग पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुझे यह जानकारी देते बेहद खुशी हो रही है कि PSLV-C46 का लॉन्च सफल रहा। यह हमारे लिए के बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए सभी वैज्ञानिकों को बधाई। 

Web Title: ISRO launches radar imaging satellite RISAT-2B ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया