डार्क वेब पर बेचा जा रहा TrueCaller के यूजर्स का डेटा


SUJEET KUMAR 22/05/2019 12:38:47
138 Views

New Delhi. अगर आप TrueCaller ऐप का इस्तेमाल करते है तो जरा सावधान हो जाईए, क्योंकि आपका डाटा किसी और तक पहुंच रहा है। दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक TrueCaller के यूजर्स का डेटा डार्क वेब पर बेचा जा रहा है। इस डेटा में यूजर्स के नाम, ईमेल अड्रेस और फोन नंबर शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में ट्रू कॉलर का डेटा लीक किया गया है। 

Truecaller user data available for sale online, company denies any breach

यह रिपोर्ट एक साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट के हवाले से है, जिसे ET ने पहले रिपोर्ट किया है। यह साइबर एक्सपर्ट जो हैं वो डार्क वेब में चल रहे इस तरह के ट्रांजैक्शन पर नजर रखते हैं। इस रिपोर्ट में उन्होंने कहा है कि Truecaller के भारीय यूजर बेस में से लगभग 60-70 फीसदी डेटा बेचा जा रहा है। बता दें कि यहां Truecaller के यूजर्स की संख्या 140 मिलियन है। 

TrueCaller के एक प्रवक्ता ने ET से कहा कि हाल ही में हमें यह पता चला है कि कुछ यूजर्स अपने अकाउंट के साथ छोड़छाड़ कर रहे हैं। इसे लेकर कंपनी ये कन्फर्म कर सकती है कि कोई संवेदनशील यूजर इनफॉर्मेशन नहीं निकाले गए हैं, खास कर यूजर्स की पेमेंट और आर्थिक जानकारी। 

एयर इंडिया विनिवेश पर आयोग के आदेश का पालन नहीं

गौरतलब है कि ट्रू कॉलर ने पेमेंट से जुड़ी सर्विस भी शुरू की है। समस्या ये है कि अगर आप ट्रू कॉलर यूज कर रहे हैं तो जाहिर है आपके पूरे कॉन्टैक्ट्स ट्रू कॉलर के पास चले जाते हैं। इसलिए अगर आपका अकाउंट ब्रीच होता है, तो आपके फोनबुक के सारे कॉन्टैक्ट्स भी चोरी हो जाते हैं।

Web Title: Truecaller user data available for sale online, company denies any breach ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया