मुख्य समाचार
 

डोकलाम विवाद पर चीन ने दी अपनी प्रतिक्रिया, एक छत के नीचे रहने वाले एक ही परिवार के दो भाईयों में हो जाता है विवाद


RAGHVENDRA CHAURASIA 22/05/2019 13:53 PM
81 Views

Beijing. डोकलाम विवाद पर पड़ोसी देश चीन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। चीन ने कहा कि एक छत के नीचे रहने वाले एक ही परिवार के दो भाईयों में विवाद हो जाता है और यह स्वाभाविक है। ध्यान रहे कि भारत और चीन के बीच जून 2017 से डोकलाम को लेकर विवाद चल रहा है। 

China has given its reaction to the Dolaam controversy, the two brothers of a single family living under a roof get into the dispute

चीनी राजदूत ने दी यह प्रतिक्रिया

भारत की राजधानी दिल्ली स्थि​त चीनी राजदूत लुओ झाओहुई ने भारत और चीन के बीच जून 2017 में हुए डोकलाम विवाद पर बड़ा बयान दिया है। चीनी राजदूत लुओ ने कहा कि दो महान पड़ोसी देशों के बीच कुछ गलत हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिस तरह एक छत के नीचे एक ही परिवार के दो भाईयों में विवाद हो जाता है यह स्वा​भाविक है। इसके आगे चीनी राजदूत लुओ ने कहा कि यदि आप पिछले 2000 सालों के परिवार का आदान-प्रदान देखेंगे तो कुछ छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और कुछ नहीं और कुछ नहीं है मगर इस मसले को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। राजदूत लुओ ने कहा कि हमने साथ किया और मुद्दे को सुलझाया जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि द्विपक्षीय संबंध दोबारा सामान्य पटरी पर लौट आए हैं।

China has given its reaction to the Dolaam controversy, the two brothers of a single family living under a roof get into the dispute

मोदी और शी जिनपिंग 5 साल में 17 बार मिले

चीनी राजदूत ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पिछले 5 सालों में 17 बार मिले हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कई बार चीन की यात्रा भी की है और जिनपिंग भी भारत दौरे पर आ चुके हैं। पिछले साल अप्रैल महीने में वुहान यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति के गृहनगर जियान गए थे। राजदूत ने बताया ​कि समय न रहने के बावजूद दोनों नेताओं ने साथ में समय बिताया था। राजदूत ने कहा कि आशा करता हूं कि आम चुनाव के बाद दोनों देशों के बीच दोस्ती वाले रिश्ते बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले महीने एससीओ बैठक होगी और इसके बाद जी-20 समिट होना है। नेता इस कांफ्रेस में मुलाकात करेंगे और इसलिए यह एक रिवाज बन गया है। 
 

 

 

Web Title: China has given its reaction to the Dolaam controversy, the two brothers of a single family living under a roof get into the dispute ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया