पर्यावरण संरक्षण के लिए जैव विविधता जरूरी : प्रवीण राव


RAJNISH KUMAR 22/05/2019 17:44:30
39 Views

Lucknow. अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर इलसिया वन चेतना केंद्र सीतापुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान चित्रकला एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रूप में के. प्रवीण राव (मुख्य वन संरक्षक, लखनऊ मंडल) ने की शिरकत की।

Biodiversity is essential for environmental protection: Pravin Rao 

मुख्य वन संरक्षक के. प्रवीण राव ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है। पर्यावरण के संरक्षण के लिए पेड़, पौधे, जीव-जंतुओं को बचाने पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जैव विविधता पर्यावरण संरक्षण के लिए बहुत जरूरी है। जैव विविधता के प्रति समाज को जागरूक होना अति आवश्यक है।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में सीतापुर वन प्रभाग के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों सहित सुमित्रा मॉडर्न स्कूल के छात्र-छात्राओं, अध्यापकों और जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के ग्रामवासियों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान चित्रकला एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता भी कराई गई, जिसमें स्कूली बच्चों ने प्रतिभाग किया। 

Biodiversity is essential for environmental protection: Pravin Rao

चित्रकला प्रतियोगिता में मदालसा श्रीवास्तव ने प्रथम और फाइका फारूकी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। जबकि ईशा श्रीवास्तव तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं, वाद विवाद प्रतियोगिता में सूर्यांश अवस्थी ने प्रथम स्थान हासिल किया। जबकि श्रद्घा शर्मा दूसरे और अरुणिमा वर्मा तीसरे स्थान पर रहीं। इन सभी विजेताओं को मुख्य अतिथि ने प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

वहीं, कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में शासन द्वारा वर्षाकाल 2019 के लिए प्रदेश में 22 करोड़ पौधरोपण के लक्ष्य के क्रम में सीतापुर जनपद के लिए निर्धारित कुल 58,35,424 पौधरोपण के लक्ष्य को सुचारू रूप से ससमय प्राप्ति के लिए समस्त रेंजों के फील्ड स्टाफ, ग्राम रोजगार सेवकों तथा अन्य जागरूक वासियों के प्रशिक्षण के लिए संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया। 

Biodiversity is essential for environmental protection: Pravin Rao

कार्यशाला में रोजगार सेवकों को वृक्षारोपण कार्य में उनकी भूमिका के सम्बंध में विस्तार से बताया गया। वन कर्मियों को लक्ष्य की समय से गुणवत्तापरक ढंग से प्राप्ति के लिए प्रभाग की पौधशालाओं में अच्छी गुणवत्ता की पौध तैयार करने के लिए दिशा निर्देश दिए गए। कार्यक्रम में उपस्थित रोजगार सेवकों को मुख्य अतिथि ने ‘वृक्ष अभिभावक’ प्रमाण पत्र भी प्रदान किया।

Biodiversity is essential for environmental protection: Pravin Rao

कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. अनिरुद्घ पांडेय (प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी वन प्रभाग, सीतापुर) ने और संचालन अरूण कुमार मिश्र (उप प्रभागीय वनाधिकारी, सीतापुर) ने किया।

 

 

 

Web Title: Biodiversity is essential for environmental protection: Pravin Rao ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया