मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह
 

लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने पहली फाइटर पायलट बन रचा इतिहास


NAZO ALI SHEIKH 23/05/2019 09:35 AM
13 Views

New Delhi. पायलट भावना कंठ ने युद्ध मिशन में शामिल होने की योग्यता हासिल करने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनकर एक नया इतिहास रचा है। वायु सेना के अधिकारियों ने कहा कि भावना कंठ ने दिन में लड़ाकू विमान मिग-21 को उड़ाकर इस मिशन को पूरा कर लिया है। वायु सेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने बताया कि भावना दिन में विमान में उड़ान भरकर  मिशन में कामयाबी हासिल करने वाली पहली फाइटर पायलट बन गई हैं। 

Lieutenant bhawna Kanth made history as the first fighter pilot

बता दें कि भावना भारतयी वायु सेना के पहले बैच की महिला फाइटर पायलट हैं। उनके साथ दो अन्य महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह को 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में चुना गया था। एक साल से कम समय में ही सरकार ने प्रयोग के तौर पर महिला पायलटों के लिए युद्ध मिशन में शामिल होने का रास्ता खोलने का फैसला लिया था। 

बिहार में जन्मी भावना इन दिनों बीकानेर स्थित नल बेस पर तैनात हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि एक बार वह रात के मिशन का प्रशिक्षण पूरा करे लें, तो उन्हें रात के अभियान में भी जाने की परमिशन दे दी जाएगी।  

Lieutenant bhawna Kanth made history as the first fighter pilot

भावना फाइटर स्कवॉड्रन में नवंबर 2017 में शामिल  हुई थीं और पहली बार अकेले मिग-21 को पिछले साल मार्च में उड़ाया था। बनर्जी ने कहा कि उनकी कड़ी मेहनत और लगन के कारण वह इस कामयाबी को हासिल करने वाली भारतीय वायु सेना की पहली महिला अधिकारी बनी हैं। 

Web Title: Lieutenant bhawna Kanth made history as the first fighter pilot ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया