मुख्य समाचार
 

क्या गठबंधन अग्नि परीक्षा में पास होगी? यहां टिक रही उम्मीदें


NAZO ALI SHEIKH 23/05/2019 12:10:37
23 Views

Lucknow. लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को हराने के लिए सभी विपक्षी दल एकजुट हुए थे, जिनमें यूपी की राजनीति में सपा और बसपा गठबंधन को लेकर विपक्षी दलों को काफी उम्मीदें थी, लेकिन 23 मई को वोटों की गिनती शुरू होते ही जिस तरह के रुझान सामने आ रहे हैं, उसमें सभी विपक्षी दल धाराशाई ही हो रहे हैं। चुनाव के एक दिन पहले तक माना जा रहा था कि गठबंधन 50 से 60 सीटों तक यूपी में लेकर आएगी। इससे बीजेपी को नुकसान झेलना पड़ सकता है, लेकिन चुनाव परिणाम के रुझान बिल्कुल ही इसके विपरीत है। 

Will the coalition pass in the fire test? Expectations here

जातीय समीकरण भी गठबंधन का फेल होते नजर आ रहा है। हालांकि, सपा और बसपा के दोनों ही शीर्ष नेता मयावती और अखिलेश यादव ने पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ा था। हालांकि, कुछ एग्जिट पोलों में भी गठबंधन को यूपी में ठीक ठाक सीटों मिलने का दावा किया गया था। अब चुनाव में राजनीतिक दलों की सभी चाल फेल होती नजर आ रही है।

गौरतलब है कि यूपी में गठबंधन अमोघ अस्त्र माना जा रहा था। विपक्षी दलों को भी काफी उम्मीदें थी। यहां तक कि अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी रुझानों में पीछे चल रहे हैं। ऐसे में जब नेता अपनी ही सीट नहीं बचा पा रहे तो इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि जनता के बीच मोदी लहर लोकसभा चुनाव 2019 में पिछली बार की अपेक्षा अधिक ही हुई है। 

गौरतलब है कि यूपी में लोकसभा चुनाव की कुल 80 सीटें हैं। यह हमेशा से ही इतिहास रहा है कि यूपी की सीटों पर ही केन्द्र में सरकार बनना तय माना जाता रहा है। ऐसे में गठबंधन विपक्षी दलों के लिए संजीवनी मानी जा रही थी। लेकिन अब यह संजीवनी भी फेल होती नजर आ रही है।

हालांकि, अभी चुनाव परिणामों के रुझान ही आने शुरू हुए हैं। दोपहर 2 बजे तक चुनाव परिणाम की तस्वीर साफ हो जाएगी। कांग्रेस की बात करें तो यूपी में कुछ नया जादू करने के लिए प्रियंका गांधी को भी राजनीति में जनता को प्रभावित करने के लिए लाया गया। प्रियंका ने ताबड़तोड़ रैलियां भी की। फिलहाल अब कुछ ही समय बाद सारी की सारी तस्वीरें साफ हो जाएंगी।

Web Title: Will the coalition pass in the fire test? Expectations here ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया