मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

52 सीटों पर सिमटी कांग्रेस, अपनी पारम्परिक ​सीट से हाथ धो बैठे राहुल गांधी


DEEP KRISHAN SHUKLA 24/05/2019 09:51:34
43 Views

New Delhi. लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी में भाजपा ने जीत का परचम देश भर में लहराया। आलम यह रहा कि तमाम क्षेत्रीय दलों के सामने राष्ट्रीय राजनीति में अब अस्तित्व का खतरा बन गया है। भाजपा ने मोदी के दम पर जीत का आंकड़ा 300 पार पहुंचा दिया है। चुनावी नतीजों में देश की सबसे पुरानी कांग्रेस पार्टी 52 सीटों पर ही सिमट कर रहे गयी हलांकि इस बार पार्टी को 2014 की अपेक्षा 8 सीटें अधिक मिली हैं। बीते लोकसभा सभा चुनाव में कांग्रेस के हिस्से में मात्र 44 सीटें ही आयी थीं। 

Congress rumple on 52 seats, Rahul Gandhi, loosed his traditional seat
कांग्रेस के लिए इस चुनाव में सबसे खराब पहलू यह रहा कि पार्टी की पारम्परिक सीट यूपी की अमेठी को बचा पाने में भी कांग्रेस नाकामयाब रही। 
इस सीट पर भाजपा की स्मृति इरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष को शिकस्त दे दी। यह बात अलग है कि राहुल गांधी ने केरल के वायनाड सीट पर बम्पर जीत हासिल की है। 
इस चुनावी नतीजे में कांग्रेस के लिहाज से अहम बात यह रही कि उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में ‘मोदी लहर’ को दरकिनार करते हुए कांग्रेस ने पंजाब में जबरदस्त प्रदर्शन किया। 
यहां कि 13 लोकसभा सीटों में से 8 पर कांग्रेस के प्रत्याशियों ने जीत का परचम लहराया। 2014 में इस प्रांत से कांग्रेस की झोली में मात्र 3 सीटें ही आयी थीं। 

Congress rumple on 52 seats, Rahul Gandhi, loosed his traditional seat
राज्य में अकाली दल-भाजपा गठबंधन के हिस्से में 4 सीटें और आम आदमी पार्टी के हिस्से में महत 1 सीट आयी है। वहीं असम राज्य की बात करें तो यहां की 14 लोकसभा सीटों में 7 पर भाजपा ने जीत हासिल कर ली है दो अन्य सीटों पर भी लगातार बढ़त पर चल रही है। 
यहां कांग्रेस ने तीन सीटों और एआईयूडीएफ ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठित अमेठी सीट पर केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने 55122 वोटों से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हरा दिया। 

Congress rumple on 52 seats, Rahul Gandhi, loosed his traditional seat
केरल में कांग्रेस ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। यहा की कुल 20 लोकसभा सीटों में 18 पर कांग्रेस की अगुवाई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने जीत का परचम लहराया। 
यहां वायनाड सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 4 लाख से ज्यादा वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की है। देश भर में प्रचंड जीत का परचम लहरानी वाली भाजपा की बोहनी नहीं हुई। बीते लोकसभा चुनाव में भी कमोबेस यही हालात रहे थें। 

यह भी पढ़े...सुरक्षा बलों ने आतंकी सरगना मूसा को ढेर कर दिया पीएम मोदी की जीत का तोहफा

 

 

 

 

Web Title: Congress rumple on 52 seats, Rahul Gandhi, loosed his traditional seat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया