संसद तक पहुंचने में सफल हुई यह 11 महिलाएं करेंगी यूपी का नेतृत्व 


GAURAV SHUKLA 24/05/2019 11:46:57
83 Views

Lucknow. 23 मई को आए लोकसभा चुनावों के परिणाम ने लोगों को अचंभित कर दिया है। हालांकि इस बार आए चुनाव परिणाम में हैरान करने वाली बात एक और भी है। बता दें कि इस बार चुनाव को लेकर यूपी से विभिन्न दलों ने तकरीबन 104 महिलाओं को बतौर उम्मीदवार चुनावी समर में उतारा था। जिसमें से 23 मई को आए नतीजों के बाद 11 महिलाएं संसद तक का रास्ता तय करने में सफल हो चुकी हैं। संसद तक पहुंची यह महिलाएं अब बतौर सांसद यूपी का प्रतिनिधित्व करेंगी। हालांकि 2014 के चुनावों के बाद यूपी से 13 महिला सांसद चुनकर संसद पहुंची थी।  

sansad tak pahuchne me safal hui up ki 11 mahilae
संसद तक पहुंचने में सफल रही 11 महिलाओं में से 8 बीजेपी की हैं। इसके अलावा अपना दल एस, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी की भी एक महिला उम्मीदवार ने अपनी जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की है। चुनाव से पहले यूपी की 80 सीटों के लिए भाजपा ने 10, कांग्रेस ने 12, अपना दल एस ने 1, सपा ने 6, बसपा ने 4 महिला प्रत्याशियों को टिकट दिया था। बात की जाए 11 महिलाओं की तो इसमें स्मृति ईरानी, मेनका गांधी, साध्वी निरंजन ज्योति, डॉ रीता बहुगुणा जोशी, केशरी देवी पटेल, रेखा वर्मा, संघमित्रा मौर्या, हेमा मालिनी का नाम शामिल है। इसके साथ ही इस लिस्ट में सोनिया गांधी का नाम भी शामिल है जिन्होंने रायबरेली से चुनाव जीता है। 

sansad tak pahuchne me safal hui up ki 11 mahilae

 

Web Title: sansad tak pahuchne me safal hui up ki 11 mahilae ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया