मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

SC/ST व OBC के निर्धन अभ्यर्थियों के लिए निःशुल्क कोचिंग अगस्त से


SUJEET KUMAR 25/05/2019 10:23:23
45 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग द्वारा सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा-2020 की तैयारी के लिए कोचिंग में प्रवेश के लिए 27 मई से 26 जून तक ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं। यह कोचिंग सत्र अगस्त 2019 से शुरू होगी। अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के निर्धन अभ्यर्थियों के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित केन्द्रों पर संचालित होगी। अभ्यर्थियों के लिए इन केन्द्रों पर निःशुल्क कोचिंग के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ-साथ मेस, छात्रावास और पुस्तकालय की सुविधा सुलभ रहेगी।

sc st obc free coaching scheme in august 2019
सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा की कोचिंग-छत्रपति शाहू जी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान भागीदारी भवन लखनऊ (250 सीट), आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज लखनऊ (केवल महिलाओं हेतु) (150 सीट), आईएएस/पीसीएस कोचिंग सेंटर निजामपुर हापुड़ (पुरूष 120 महिला 80 सीट), संत रविदास आईएएस/पीसीएस कोचिंग सेंटर वाराणसी (200 सीट), डॉ0 बी.आर. आंबेडकर आईएएस/पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र आगरा (200 सीट), डॉ0 बी.आर. आंबेडकर आईएएस/पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र अलीगढ़ (200 सीट), तथा न्यायिक सेवा परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र प्रयागराज (50 सीट)-में होगी।


इन कोचिंग केन्द्रों में प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर दिया जायेगा। अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन पत्र ऑनलाइन 27 मई से 26 जून 2019 तक भरे जा सकेंगे। ऑनलाइन प्रवेश पत्र 10 जुलाई 2019 से डाउनलोड किये जा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा 21 जुलाई 2019 को होगी (प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का भत्ता/यात्रा भत्ता देय नहीं होगा)।

कोचिंग में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता स्नातक उत्तीर्ण और अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए, अभ्यर्थी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग का हो। अभ्यर्थी के माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय 06 लाख रुपए से अधिक न हो। समस्त प्रशिक्षण केन्द्र आवासीय संस्था के रूप में संचालित हैं, अभ्यर्थी किसी अन्य शैक्षिक संस्थान में अध्ययनरत अथवा कहीं पर सेवारत न हो। पूर्व में विभाग के किसी कोचिंग केन्द्र में अभ्यर्थी द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त न किया गया हो।


सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा-2020 के पूर्व कोचिंग सत्र में प्रवेश के लिए आवश्यक पात्रता एवं शर्ते पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी 26 जून 2019 तक विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी 10 जुलाई को इसी वेबसाइट पर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस डाउनलोड प्रवेश पत्र के साथ ही अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। अभ्यर्थी को पृथक रूप से प्रवेश पत्र नहीं भेजे जायेंगे। प्रवेश पत्र में उल्लिखित परीक्षा केन्द्र पर ही अभ्यर्थी को परीक्षा देनी होगी। किसी भी अभ्यर्थी को निर्धारित परीक्षा केन्द्र से इतर परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा देने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षाफल की घोषणा 05 अगस्त 2019 को उपरोक्त विभागीय वेबसाइट पर की जाएगी।

प्रवेश परीक्षा मेरिट के आधार पर अनंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए समस्त मूल अभिलेखों, आवेदन पत्र के प्रिंट और 1000 रुपए की कॉशनमनी के साथ संबंधित कोचिंग केन्द्र पर उपस्थित होंगे। काउंसिलिंग में समस्त मूल अभिलेखों की जांच के उपरान्त ही प्रवेश दिया जायेगा। कोचिंग सत्र का प्रारम्भ अगस्त 2019 के तीसरे सप्ताह से आईएएस प्रारम्भिक परीक्षा-2020 और पीसीएस प्रारम्भिक परीक्षा-2020 के लिए होना प्रस्तावित है।

 

Web Title: sc st obc free coaching scheme in august 2019 ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया