मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची


DEEP KRISHAN SHUKLA 26/05/2019 09:15:28
37 Views

New Delhi. 17वीं लोकसभा की मतगणना प्रक्रिया पूरी होने के बाद मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर उन्हें जीते हुए सांसदों की सूची सौंप दी है। इस दौरान उनके साथ निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा भी मौजूद रहें। संवैधानिक प्रक्रिया के तहत इसी सूची के आधार पर राष्ट्रपति 17वीं लोकसभा का गठन करेंगे। 

List of MPs who have been handed over to the President by the Chief Election Commissioner
बता दें कि चुनाव के परिणाम आने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16वीं लोकसभा भंग कर दी थी। 
इसके बाद 17वीं लोकसभा के गठन के लिए औपचारिक कार्रवाई शुरू हो गयी है। बता दें कि बीती 10 मार्च को केंद्रीय चुनाव अयोग ने 543 लोकसभा सीटों पर मतदान के कार्यक्रम की घोषणा की थी। 
11 अप्रैल से 19 मई तक कुल सात चरणों में मतदान देश के विभिन्न हिस्सों में कराया गया। बता दें कि तमिलनाडु की एक मात्र सीट वेल्लोर में धनबल के प्रयोग की शिकायतों पर आयोग ने यहां की मतदान प्रक्रिया ही स्थगित कर दी थी। इस सीट पर अभी तक चुनाव नहीं हुआ है। 

List of MPs who have been handed over to the President by the Chief Election Commissioner
23 मई को हुई मतगणना के बाद अब चुनाव के नतीजे भी आ चुके हैं। दो दिन तक चली मतगणना के बाद आयोग की ओर से चुनाव के परिणामों की अधिकारिक घोषणा भी कर दी गयी। 
जिसमें केंद्र की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी को सर्वाधिक 303 सीटें मिली। जबकि प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस को मात्र 52 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। 
नियमत: 27 मई से पहले 17वीं लोकसभा की चुनावी प्रक्रिया पूरी करनी है। इसी के चलते केंद्रीय निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बीते दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर उन्हें जीते सांसदों की सूची सौंप दी है। 

यह भी पढ़े...पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी ने की सीएम पद से इस्तीफे की पेशकश

 

 

 

Web Title: List of MPs who have been handed over to the President by the Chief Election Commissioner ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया