DU दाखिला: एनटीए ही करवाएगा अभ्यर्थियों की प्रवेश परीक्षा


NAZO ALI SHEIKH 26/05/2019 14:07:34
101 Views

New Delhi. दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के शैक्षणिक सत्र 2019-20 में एडमिशन को लेकर प्रवेश परीक्षा हर बार अयोजित कराई जाती है। इस बार भी प्रवेश परीक्षा अयोजित कराई जाएगी। इसके लिए विवि ने कमर कसनी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि यूजी, पीजी के साथ ही कुछ कोर्स, एमफिल-पीएचडी में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ही कराएगा। यह प्रस्ताव विवि की स्टैंडिंग कमेटी ने गत बुधवार को हुई अहम बैठक में पास कर दिया है। ऐसे में प्रवेश परीक्षा को लेकर एजेंसी के चयन को लेकर अब सभी तरह के प्रश्नों पर विराम लग गया है। अब विवि में प्रवेश पाने के लिए अभ्यर्थी तैयारी में जुट जाएं। 

DU admission: Entrance exam for candidates will be issued by NTA only

बता दें कि डीयू विवि में यह गंभीर विषय बना हुआ था कि प्रवेश परीक्षा कौन सी ऐजेंसी के माध्यम से होगा। इसके बाद गत दो मई को स्टैडिंग कमेटी की बैठक में एनटीए से प्रवेश परीक्षा कराए जाने का प्रस्ताव रखा गया। कमेटी में सभी विषयों को समझाने के बाद चेयरमैन ने कहा कि प्रस्ताव को आगे बढ़ाया जाए। वहीं, एनटीए पहले ही परीक्षाओं को आयोजित कराने को लेकर अपनी सहमति दे चुका था। 

प्रवेश परीक्षा कराने को लेकर अब विवि प्रशासन आगे की रणनीति तैयार करने में जुट गया है। सभी विषयों पर गंभीरता से विचार विमर्श की जा रही है। बताया जा रहा कि  एनटीए प्रवेश परीक्षा के साथ ही अभ्यर्थियों के पंजीकरण का काम भी कर सकता है।

वहीं, विवि प्रशासन भी दो विकल्पों पर गौर कर रहा कि यूजी के कुछ कोर्सेज, पीजी, एमफिल-पीएचडी के लिए अभ्यर्थियों के पंजीकरण की प्रक्रिया एनटीए से ही पूरी कराई जाए। इसके साथ ही देसरे विकल्प की बात करें तो एनटीए को पंजीकरण के डाटा को लेकर लिंक उपलब्ध कराया जाए।

इन्हीं विकल्पों को लेकर विवि विचार विमर्श कर रही है। विचार विमर्श के बाद इसे अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। 

Web Title: DU admission: Entrance exam for candidates will be issued by NTA only ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया