मजबूत इच्छाशक्ति से असंभव कार्य भी हो सकते हैं संभव : राज्यपाल


RAJNISH KUMAR 26/05/2019 19:08:28
51 Views

Lucknow. श्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास व श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट नोएडा द्वारा दिव्यांग बच्चों के उत्साहवर्धन के लिये ‘राज्यपाल से एक मुलाकात कार्यक्रम’ का राजभवन में आयोजन किया गया। लगभग 111 दिव्यांग बच्चे नोएडा से लखनऊ तक का हवाई सफर तय करके अपने संस्था के पदाधिकारी, शिक्षकों एवं चिकित्सकों के साथ कार्यक्रम में राजभवन पहुंचे। इससे पूर्व बच्चें इसी कड़ी में जयपुर और अहमदाबाद की यात्रा कर चुके हैं। 

Powerful will can be impossible tasks too possible Governor

राज्यपाल ने दिव्यांग बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि ‘आप भाग्यशाली है कि इस छोटी सी उम्र में हवाई सफर कर रहे हैं, मैंने तो 45 वर्ष की आयु तक कोई हवाई सफर नहीं किया था। शरीर में कोई कमी होना दोष नहीं है। यदि एक अंग की शक्ति कम होती है तो मनुष्य के पास दूसरा कोई न कोई गुण विशेष रूप से बढ़ जाता है। इसीलिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिव्यांग शब्द दिया है। अलौकिक विशेषता को पहचानकर आगे बढ़ने का प्रयास करे। मजबूत इच्छाशक्ति से असंभव कार्य भी संभव हो सकते हैं। समस्या को सुलझाने के लिये स्वयं रास्ते निकालें। हिम्मत न हारें, संघर्ष करते रहें क्योंकि निरन्तर आगे बढ़ते रहने वालों को ही सफलता मिलती है। 

भारत सरकार ने दिव्यांगों के सशक्तीकरण के लिये कई नये कानूनों का प्राविधान किया है। उत्तर प्रदेश में दिव्यांगों के लिये एक विशेष विश्वविद्यालय, डॉ0 शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय की स्थापना लखनऊ में हुई है, जिसमें दिव्यांग और सामान्य बच्चे एक साथ उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। शिक्षा ही भावी जीवन को नई दिशा दे सकती है। नाईक ने कहा कि उत्तर प्रदेश के नागरिकों को गर्व अनुभव करना चाहिए कि वे ऐसे प्रदेश के निवासी हैं जहाँ गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम है। जनवरी में प्रयागराज में कुम्भ 2019 का आयोजन किया गया जिसमें देश-विदेश से आये 24 करोड़ श्रद्धालुओं ने स्नान किया। 

Powerful will can be impossible tasks too possible Governor

उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े अनेक स्थान हैं जैसे प्राचीन मंदिर, आगरा का ताजमहल, लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतें आदि जहाँ बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। उत्तर प्रदेश से केवल तीन देश अमेरिका, चीन एवं इण्डोनेशिया आबादी की दृष्टि से बड़े हैं। यहाँ से 80 सांसद चुनकर लोकसभा जाते हैं। प्रदेश ने अब तक देश को 9 प्रधानमंत्री दिये हैं और शीघ्र ही शपथ लेने के बाद नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश से होने वाले 10वें प्रधानमंत्री होंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के नागरिकों को अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए। 

 

Web Title: Powerful will can be impossible tasks too possible Governor ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया