खबर की लोकप्रियता उसकी हेडिंग से तय होती है: सौरभ मिश्रा


LEKHRAM MAURYA 26/05/2019 20:17:22
67 Views

LUCKNOW. किसी खबर की लोकप्रियता और विश्वसनीयता उसकी हेडिंग से तय होती है। यह विचार रविवार को विद्या भारती के प्रशिक्षण कार्यक्रम में विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्रा ने व्यक्त किए।

The news is popular with its heading - Saurabh Mishra

 

उन्होंने कहा कि विद्या भारती के सभी जिला प्रमुखों को आज के प्रशिक्षण में विद्या भारती के ऐप को लांच कर उसमें अपने अपने विद्यालयों की खबरें पोस्ट करना सिखा दिया गया है। अब सभी को अपने विद्यालय की गतिविधियों को अभिभावकों के अलावा संस्था से जुड़े हर व्यक्ति तक पहुंचाने का माध्यम मिल गया है। श्री मिश्रा ने खबरें लिखने की विशेषताओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। 

इस अवसर प्रर अवध और कानपुर प्रान्त के जिला प्रमुखों एवं प्राचार्यों को ऐप में खबर और फोटो डालने की जानकारी दी गई। इसी के साथ ही यूट्यूब से जुड़ी जानकारियों को भी साझा किया गया। उन्होंने कहा ​कि सामान्य घटना कोई खबर नहीं होती, जबकि हर असामान्य घटना खबर होती है। प्रयास करें कि खबर पहले स्थान पर आए।

 

The news is popular with its heading - Saurabh Mishra

सोशल मीडिया समय की आवश्यकता 

 

विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू ने कहा​ कि विद्या भारती देश ही नहीं विश्व का सबसे बड़ा गैर शासकीय शिक्षण संस्थान है। उन्होंने कहा​ कि इस ऐप में ​विद्या भारती से सम्बन्धित गतिविधियों को ही पोस्ट करें। श्री साहू ने कहा कि संचार माध्यम आज की जरूरत बन चुके हैं। मीडिया के माध्यम से हम अपनी गतिविधियों को देश विदेश तक पहुंचा सकते हैं। इस अवसर पर अच्छा प्रयास करने वाले अक्षय कुमार और जितेन्द्र पाण्डेय की सराहना की गयी।

इसके अलावा कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए न्यूज टाइम्स के स्थानीय सम्पादक राधेश्याम दीक्षित ने कहा कि खबर जितने कम शब्दों में हो उतनी ही अच्छी होती है। वाक्य छोटे-छोटे हों। खबर तीन-चार पैराग्राफ से अधिक न हो। कोशिश करें कि इंट्रो में खबर की पूरी बात आ जाए।

कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों से सवाल जवाब का क्रम चला, जिसमें करीब एक दर्जन पदाधिकारियों ने अपनी आशंकाओं का समाधान पूछा। जिसका प्रदेश पदाधिकारियों ने संतोषजनक उत्तर देकर सभी को संतुष्ट किया। प्रशिक्षण में 110 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर जय प्रकाश, दीपक असरानी ने भी अपने विचार रखे। 

Web Title: The news is popular with its heading - Saurabh Mishra ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया