मुख्य समाचार
सोनभद्र: सीएम के दौरे को पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

आयकरदाताओं को सरकार का बड़ा तोहफा, अब अधिक आय वालों को भी मिल सकती है 5 लाख तक छूट


NAZO ALI SHEIKH 28/05/2019 10:18:46
57 Views

New Delhi. लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से वापसी करने वाली बीजेपी सरकार पूर्ण बजट में आयकरदाताओं को खास तोहफा दे सकती है। इस मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि तोहफे के तौर पर अंतरिम बजट में दिए गए 2.5 के रिबेट को सरकार आयकर छूट में बदल सकती है। इसके लिए अंतरिम बजट में शामिल प्रस्ताव में संशोधन करना होगा। 

यह भी पढ़ें... आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर पलटी तेज रफ्तार कार, 2 की मौत, 4 घायल

Government s big gift to the income taxpayers, now those who earn more income can get up to 5 lakhs

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अंतरिम बजट में जो आयकर छूट से जुड़ा प्रस्ताव आया था, वह छूट नहीं, बल्कि रिबेट था। यानि की रिबेट सिर्फ उन्हीं आय़करदाताओं पर लागू होगा। जिनकी कमाई 5 लाख रुपये तक ही है।

यदि 5 लाख से 10 रुपये भी ज्यादा हुई तो उसे इस आयकर छूट की शुरुआती सीमा ढ़ाई लाख से ज्यादा की पूरी आमदनी पर टैक्स देना होगा, वह भी सेस और सरचार्ज के साथ। हालांकि, 5 लाख रुपये से ज्यादा की आमदनी वाले आयकरदाता कई तरह से निवेश करके अपनी आमदनी को रिबेट के दायरे में ला सकते हैं। 

यह भी पढ़ें... कड़ी सुरक्षा के बीच हुई जेईई प्रवेश परीक्षा

Government s big gift to the income taxpayers, now those who earn more income can get up to 5 lakhs

नए वित्त मंत्री ले सकते हैं फैसला

वित्त मंत्रालय से जुड़े एक अन्य अधिकारी का कहना है कि अंतरिम बजट के रिबेट को छूट में बदलने को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है। फिलहाल नए वित्त मंत्री के नाम का ऐलान का इंतजार है, जिसके बाद इस ओर काम तेजी से बढ़ाया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि फैसला चाहे रिबेट का हो या छूट का। उसे पूर्ण बजट प्रस्ताव में शामिल करना होगा, क्योंकि अंतरिम बजट का प्रस्ताव चालू वर्ष की पहली तिमाही तक ही मान्य होगा। 

Web Title: Government s big gift to the income taxpayers, now those who earn more income can get up to 5 lakhs ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया