मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

DU में एडमिशन के लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल पड़ेगा भारी


NAZO ALI SHEIKH 29/05/2019 12:01:40
83 Views

New Delhi. दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 में दाखिले की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। विवि ने एडमिशन प्रक्रिया के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। डीयू ने सख्त चेतावनी दी है कि एडमिशन के लिए कोई भी अभ्यर्थी फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल नहीं करेगा। यदि जांच में ऐसा पाया गया तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।  

यह भी पढ़ें... यहां नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा

du mein admission ke lie Farjee dastavejon ka istemal padega bharee

विवि प्रशासन ने छात्रों को चेतावनी दी है कि ऑनलाइन फॉर्म भरते समय फर्जी दस्तावेज अपलोड ना करें। यदि ऐसा करते अभ्यर्थी पाए गए तो दंडात्मक कार्रवाई होगी। दस्तावेज अपलोड नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थी फॉर्म का प्रिव्यू भी नहीं देख पाएंगे। आपको बता दें कि एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन के दौरान दस्तावेज को दाखिला पोर्टल पर अपलोड किया जाना अनिवार्य है। साथ ही अभ्यर्थियों को सभी दस्तावेल अपने  लैपटॉप या डेस्कटॉप पर पहले से ही स्कैन कर के रखना होगा।

du mein admission ke lie Farjee dastavejon ka istemal padega bharee

बता दें कि दस्तावेज पर छात्रों के हस्ताक्षर जरूरी हैं। साथ ही स्वप्रमाणिम भी होने चाहिए। छात्र एडमिशन के लिए 10-50 केबी की पासपोर्ट साइज के साथ ही स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर भी करके तैयार रखें। आवेदन के दौरान प्रमाणपत्र अभ्यर्थी के पास नहीं होने की स्थिति में इसकी स्लिप भी भर सकेंगे। विवि प्रशासन मूल प्रमाण पत्रों को जमा भी करवा सकता है। कॉलेज दस्तावेजों का सत्यापन कराएगा।आवेदन के लिए अभ्यर्थी अपनी हाईस्कूल के जन्म प्रमाण पत्र, अपनी सत्यापित बारहवीं बोर्ड की मार्कशीट, आवेदक के नाम एससी, एसटी, कश्मीरी विस्थापित, पीडब्ल्यूडी श्रेणी के प्रमाणपत्र। ओबीसी का नॉन क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र, एसडीएम कार्यालय से जारी ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के साथ ही स्पोर्ट्स व ईसीए के स्वयं सत्यापित प्रमाणपत्र देय होंगे।

Web Title: du mein admission ke lie Farjee dastavejon ka istemal padega bharee ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया