मुख्य समाचार
किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी को मिलाकर 58 नेताओं ने मंत्री पद की ली शपथ


RAGHVENDRA CHAURASIA 30/05/2019 19:11 PM
127 Views

New Delhi. राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। पीएम मोदी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। पीएम मोदी के साथ तमाम नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे।

Narendra Modi takes oath as prime minister for second time in Rashtrapati Bhavan

राजनाथ व अमित शाह ने ली शपथ

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को मंत्री पद की शपथ ली। बताया जा रहा है कि 64 नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे।

Narendra Modi takes oath as prime minister for second time in Rashtrapati Bhavan

​नितिन गडकरी सदानंद गौड़ा व निर्मला सीतारमण ने ली शपथ

मोदी सरकार 2 में ​नागपुर से सांसद नितिन गडकरी,पूर्व मंत्री सदानंद गौड़ा व निर्मला सीतारमण ने शपथ ली। पहली बार लोकसभा सदस्य बने रविशंकर प्रसाद ने भी मंत्री पद की शपथ ली। रविशंकर प्रसाद बाजपेयी सरकार में मंत्री रहे हैं। 

हरसिमरत कौर बादल ने मंत्री पद की ली शपथ

अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल की बहू हरसिमरत कौर बादल ने मंत्री पद की शपथ ली। मगर मोदी सरकार ने अपने मंत्रिमंडल में इस बार पूर्व विदेश सचिव एस.जयशंकर को मंत्री बनाया है। बताया यह भी जा रहा है कि सुषमा स्वराज का विदेश मंत्रालय पूर्व विदेश सचिव को मिलेगा इसकी उम्मीद की जा रही है।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री निशंक ने ली शपथ

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री डा0 रमेश पोखरियाल निशंक ने मंत्री पद की शपथ ली है। रमेश पो​खरियाल निशंक हरिद्वार से सांसद चुने गए हैं। झारखंड के पूर्व सीएम व खूटी से सांसद अर्जुन मुंडा ने मंत्री पद की शपथ ली। अमेठी से राहुल गांधी को हराने वाली बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने मंत्री पद की शपथ ली। दिल्ली के चांदनी चौक से सांसद डॉ0 हर्षवर्धन ने मंत्री पद की शपथ ली। इससे पहले भी डॉ0 हर्षवर्धन मोदी सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

प्रकाश जावेडकर ने ली शपथ

महाराष्ट्र के दिग्गज नेता व राज्यसभा सांसद प्रकाश जावेड़कर ने मंत्री पद की शपथ ली। मोदी सरकार 2 में एक बार फिर पीयूष गोयल ने मंत्री पद की शपथ ली। ओडिशा के नेता व पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने एक बार फिर मंत्री पद की शपथ ली है। धर्मेद्र प्रधान ने सफलपूर्वक करोड़ो परिवारो को एलपीजी तक पहुंचाया है। बीजेपीे में अल्पसंख्यक वर्ग के दिग्गज नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने मंत्री पद की शपथ ली। कर्नाटक के धारवाड़ से सांसद प्रहलाद जोशी ने पहली बार मोदी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पाण्डेय ने मंत्री पद की ली शपथ

यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पाण्डेय ने मंत्री पद की शपथ ली। माना जाता है कि महेंद्र नाथ पाण्डेय यूपी में ब्राहाण के चेहरा माने जाते हैं। शिवसेना के नेता व सांसद अरविंद सांवत ने मंत्री पद की शपथ ली। बिहार के बेगूसराय से सांसद गिरीराज सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। इससे पहले भी गिरीराज सिंह मोदी सरकार में मंत्री रह चुके हैं। राजस्थान के जोधपुर से सांसद गजेंद्र शेखावत ने मंत्री पद की शपथ ली। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को गजेंद्र शेखावत ने चुनाव हराया है। मोदी सरकार में 24 नेताओं को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

स्वतंत्र प्रभार मंत्री के रूप में संतोष गंगवार ने ली शपथ 

मोदी सरकार में पहले स्वतंत्र प्रभार मंत्री के रूप में बरेली से सांसद संतोष गंगवार ने मंत्री पद शपथ ली। गुडंगांव के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने एक बार फिर मंत्री पद की शपथ ली। उत्तरी गोवा के सांसद बीजेपी नेता श्रीपाद नाइक ने मंत्री पद की शपथ ली। जम्मू के उधमुपर जिले के सांसद डॉ जितेद्र सिंह ने एक बार फिर राज्यमंत्री पद की शपथ ली।

पूर्व गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने ली शपथ

अरुणाचल प्रदेश के दिग्गज नेता व पूर्व गृहराज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। मध्य प्रदेश के दमोह से सांसद प्रहलाद पटेल ने मंत्री पद की शपथ ली। बिहार के आरा से सांसद आर के सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। मोदी सरकार में हरदीप सिंह पुरी ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। हरदीप सिंह पुरी अमृतसर से चुनाव हार गए हैं। गुजरात के दिग्गज नेता मनसुख मंडाविया ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली।


फग्गन सिंह कुलस्ते ने राज्यमंत्री पद की ली शपथ

मोदी सरकार 2 में फग्गन सिंह कुलस्ते ने पहले राज्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद बिहार के बक्सर से सांसद अश्विनी चौबे ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। राजस्थान के बीकानेर से सांसद अर्जुन मेघवाल ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। यूपी के गाजियाबाद से सांसद जनरल वी.के सिंह ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। हरियाणा के फरीदाबाद से सांसद कृष्णपाल गुर्जर ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली।

महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष रावसाहेब दानवे ने राज्यमंत्री पद की ली शपथ

महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष रावसाहेब दानवे ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। दानवे ने महाराष्ट्र के जालना से सांसद हैं। तेलंगाना के सिकंदराबाद सीट से सांसद जीकिशन रेड्डी ने मंत्री पद की शपथ ली। गुजरात के नेता व राज्यसभा सांसद पुरुषोत्तम रुपाला ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। बीजेपी की सहयोगी पार्टी आरपीआई रामदास आठवले ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। 


महामंडलेश्वर साध्वी निरंजन ज्योति ने मंत्री की ली शपथ

यूपी के फतेहपुर से सांसद व महामंडलेश्वर साध्वी निरंजन ज्योति ने राज्यमंत्री ने शपथ ली। पश्चिम बंगाल के आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो ने राज्यमंत्री पद के रूप में शपथ ली। यूपी के मुजफ्फरनगर से सांसद संजीव बालियान ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। बालियान ने आरएलडी अध्यक्ष अजीत सिंह ने चुनाव हराया है। महाराष्ट्र के अकोला से सांसद संजय धोत्रे ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली।

अनुराग ठाकुर ने राज्यमंत्री पद की ली शपथ

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष व हिमाचल के हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। कर्नाटक के बेलगाम से सांसद सुरेश अंगड़ी ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। बिहार के उजियारपुर से सांसद व बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। हरियाणा के अंबाला से सांसद रतनलाल कटारिया ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। केरल के पूर्व बीजेपी अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद वी मुरलीधरन ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। छत्तीसगढ़ की पूर्व रमन सरकार में मंत्री रहीं रेणुका सिंह ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। पंजाब के होशियारपुर से सांसद सोम प्रकाश ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। असम के डिब्रूगढ़ से सांसद रामेश्वर तेली ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली।

 

ओडिशा के मोदी ने ली शपथ

ओडिशा में मोदी के नाम से मशहूर प्रताप सारंगी ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। प्रताप सारंगी बालासोर ओडिशा से चुनाव जीते हैं। राजस्थान के बाड़मेर से सांसद कैलाश चौधरी ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। पश्चिम बंगाल के रायगंज से सांसद देेबश्री चौधरी ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी को मिलाकर 58 नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई।

 

 

 

Web Title: Narendra Modi takes oath as prime minister for second time in Rashtrapati Bhavan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया