मुख्य समाचार
अपने बजट का पांच फीसद हिस्सा पशुओं के कल्याण में लगाएं राज्य: गिरीश रतन टाटा को हाईकोर्ट से मानहानि मामले में राहत, जानें पूरा मामला मॉब लिंचिंग पर फिर बोले नसीरुद्दीन शाह, परिजनों से मिलकर कहा- साहस को... ट्रामा में फैला खतरनाक फंगस, कारगर दवा नहीं, अलर्ट जारी समलैंगिक विवाह के लिए कोर्ट पहुंचीं दो युवतियां, मजिस्ट्रेट ने नहीं लिया आवेदन, जानें वजह 10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

करमबीर सिंह आज लेंगे नौसेना प्रमुख सुनील लांबा की जगह


DEEP KRISHAN SHUKLA 31/05/2019 09:01:24
73 Views

New Delhi. वर्तमान नौसेना प्रमुख सुनील लांबा का कार्यकाल 31 मई से पूर्ण हो रहा है। पूर्वी कमान के फ्लैग आफिसर कमांडिंग इन चीफ करमबीर सिंह को उनके स्थान पर नया नौसेना प्रमुख बनाया जाएगा। भारतीय सेना के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब वरीयता क्रम को दरकिनार कर सैन्य सेवा का तरजीह दी जा रही है। 

Karambir Singh to replace Naval Chief Sunil Lamba today
मालूम हो कि भारतीय नौसेना प्रमुख सुनील लांबा 31 मई को सेवा निवृत्त हो रहे है। उनके स्थान पर करमबीर सिंह को नया नौसेना प्रमुख बनाया जाएगा। 
वह अभी तक नौसेना की पूर्वी कमान के फ्लैग आफिसर कमांडिंग इन चीफ के पद पर तैनात थे। खास बात यह है कि वरीयता क्रम को देखा जाए वाइस एडमिरल बिमल वर्मा को नौसेना प्रमुख बनाया जाना था। वह अडंमान निकोबार कमान के प्रमुख है। 
मोदी सरकार ने वरीयता के बजाए सैन्य सेवा को तरजीह देते हुए करमबीर सिंह के नाम की घोषण अगले नौसेना प्रमुख के रूप में की है। 

Karambir Singh to replace Naval Chief Sunil Lamba today
बता दें कि भारतीय सेना के इतिहास में यह दूसरी बार हो रहा है। इससे पहले वर्ष 2016 में लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्सी और पीएम हारिज की वरीयता को दरकिनार कर जनरल बिक्रम सिंह को सेना का प्रमुख बनाया गया था। 
वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की उपलब्धियों की बात करें तो वह कमोव-25 और कमोव-28 एंटी सबमरीन हेलीकॉप्टर उड़ा चुके हैं। 
वह पहले हेलीकॉप्टर पायलट हैं जिन्हें नौसेना प्रमुख बनाया गया है। इससे पहले 2007 में एयर चीफ मार्शल फली मेजर को वायुसेना प्रमुख बनाया जा चुका है। 
सैन्य सूत्रों की माने तो पूर्व नौसेना प्रमुख निर्मल वर्मा के भाई बिमल वर्मा के इस अवसर से चूकने के पीछे नेवल वार रूम लीक का मामला जुड़ा है। 
नेवल आपरेशन डायरेक्ट्रेट में तैनाती के दौरान 2005 में एक संवेदनशील सूचना लीक हो गयी थी। उनके कार्यकाल की यह चूक उनके नौसेना प्रमुख बनने की राह का रोड़ा बन गयी। 

यह भी पढ़े...शाह मोदी कैबिनेट में, पार्टी का अगला कैप्टन कौन?

 

 

 

Web Title: Karambir Singh to replace Naval Chief Sunil Lamba today ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया