मुख्य समाचार
बिग बॉस 13 का पहला टीजर रिलीज, दर्शक कभी नहीं भूल पाएंगे ये सीजन आश्रम में दो महिलाओं से रेप का मामला, पुलिस जांच में जुटी ICSI CS परीक्षा का परिणाम घोषित, जानें कब तक होगा एक्टिव निवेशकों का करोड़ों लेकर रियल एस्टेट कंपनी फरार भाजपा को रोकने के लिए अखिलेश यादव अब इस पार्टी से करने जा रहे गठबंधन, सियासी सरगर्मी बढ़ी यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: इतिहास रचने से एक कदम दूर पीवी सिंधु... यूपी: सूबे में जल्द हो सकता है एक नए गठबंधन का ऐलान, इन दलों के नेताओं की बढ़ी नजदीकियां राहुल के कश्मीर दौरे पर भड़के इकबाल अंसारी, दे डाली ये नसीहत आम आदमी की थाली से ये सब्जियां हुईं गायब, आगे भी राहत की उम्मीद नहीं
 

लखनऊ विश्वविद्यालय में राजनीति के छात्रों को पढ़ाया जाएगा अनुच्छेद 370


DEEP KRISHAN SHUKLA 31/05/2019 11:16:04
69 Views

Lucknow. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को लखनऊ विश्वविद्यालय अपने राजनीति शास्त्र के पाठ्यक्रम में शामिल करने की तैयारी कर रहा है। अगले शैक्षिक सत्र में इसका अध्ययन शुरू किया जा सकता है। इस अनुच्छेद के राजनीतिक इतिहास का अध्ययन अंडर ग्रेजुएट ​के पाठ्यक्रम में कराया जाएगा। इससे पहले इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय अनुच्छेद 370 को अपने पाठ्यक्रम में शामिल कर चुका है। 

Article 370 will be taught to students of politics at Lucknow University

लखनऊ विश्वविद्यालय में अनुच्छेद 370 को पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए फैकल्टी बोर्ड और बोर्ड आफ स्टडीज से मंजूरी मिल गयी है। अगले महीने होने वाली शैक्षिक और कार्यकारी परिषद की बैठक होनी है। इस बैठक में अनुच्छेद 370 को पाठ्यक्रम में शामिल करने की मंजूरी मिलते ही इसका रास्ता साफ हो जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि अगले शैक्षिक सत्र से इसका अध्यापन भी शुरू हो जाएगा। मालूम हो कि इससे पहले बीए(ऑनर्स) में अनुच्‍छेद 370 को संक्षेप में पढ़ाया जाता था लेकिन इसका पूरा अध्याय पाठ्यक्रम में होगा। 

Article 370 will be taught to students of politics at Lucknow University

वर्तमान में बहस का मुद्दा बने अनुच्छेद 370 को पाठ्यक्रम में शामिल करने के पीछे मूल भावना यह है कि छात्रों को इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। ऐसा कहना है कि राजनीति विभाग से जुड़े एक शिक्षक का। उनके मुताबिक इस नए अध्याय के अंर्तगत छात्रों को अनुच्छेद 370 के इतिहास और इसके लागू होने से पड़ने वाले प्रभावों की जानकारी ही दी जाएगी। 

Article 370 will be taught to students of politics at Lucknow University

वर्तमान के राजनैतिक परिदृश्य में जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद को लेकर राजनीति हो रही है। ऐसे समय में राजनीति शास्त्र के छात्रों को इस अनुच्छेद की पूर्ण जानकारी होना अति आवश्यक है। लखनऊ विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान के एचओडी ​शशि शुक्ला की माने तो पहले भी इस अनुच्छेद के बारे में पढाया जाता था लेकिन अब इसका पूरा अध्याय जोड़ने के बाद छात्रों को इसकी विस्तार से जानकारी मिल सकेगी।  

यह भी पढ़े...पीजीआई में बेहतर सुविधाओं के लिए 2019-23 के रोड मैप को मुख्य सचिव ने दी मंजूरी

Web Title: Article 370 will be taught to students of politics at Lucknow University ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया