सीएम केजरीवाल का मास्टर स्ट्रोक, DTC बसों में महिलाएं करेंगी मुफ्त यात्रा


NAZO ALI SHEIKH 03/06/2019 14:41:14
30 Views

New Delhi. लोकसभा चुनाव 2019 में सभी विपक्षी पार्टियों को धूल चटाकर बीजेपी ने केन्द्र में सरकार बना ली है। अब दिल्ली सहित कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसको लेकर चुनाव होने वाले राज्यों में सभी पार्टियों ने रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है। दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए आधी आबादी का दिल जीत लिया है। बताते चलें कि सीएम ने दिल्ली में महिलाओं के लिए मेट्रो और डीटीसी बसों में यात्रा निशुल्क करने का ऐलान कर दिया है। 

CM Kejriwal s master stroke, DTC buses will be free for women

पत्रकारों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि दिल्ली में महिलाएं असुरक्षित महसूस करती हैं। डीटीसी बसों में महिलाओं को यात्रा करने पर किराया नहीं देना होगा। परिवहन विभाग को जो भी खर्च आएगा उस नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी।

इससे महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन के प्रयोग को लेकर प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि जो महिलाएं सक्षम हैं, वह चाहें तो टिकट ले सकती हैं। वह सब्सिडी का इस्तेमाल नहीं करें इसके लिए भी प्रेरित किया। सीएम ने कहा कि दो से तीन माह के भीतर ही यह व्यवस्था पूरे शहर में जागू कर दी जाएगी।

बता दें कि सीएम इस अहम फैसले के साथ बसों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि ढाई सालों से सीसीटीवी बसों में लगाने के लिए जोर शोर से सरकार जुटी हुई है। यही नहीं डेढ़ लाख सीसीटीवी का टेंडर दिया गया था। इनमें 70 हजार सीसीटीवी का सर्वे भी किया जा चुका है।

महज पांच दिनों के भीतर यानि कि 8 जून से ही बसों में सीसीटीवी लगने शुरू हो जाएंगे। दिसंबर तक ये काम पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें... यमुना एक्सप्रेस वे पर दर्दनाक हादसा, 4 की मौत, 50 घायल

आपको बता दें कि बसों व मेट्रों में यात्रा करने वाली महिलाओं की संख्या 33 फीसदी है। ऐसे में यात्रा फ्री करने पर हर साल एक हजार करोड़ रुपए का खर्च मेट्रो और 2सौ करोड़ का खर्च बसों को लेकर आएगा।

ऐसे में योजना के लागू होने के बाद सरकार पर सालाना 1200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ भी बढ़ेगा। सीएम ने (डीएमआरसी) के उच्च अधिकारियों के साथ वार्ता करते हुए यह भी पूछा कि योजना को किस तरह से लागू किया जाए। निशुल्क यात्रा के लिए मुफ्त पास की व्यवस्था होगी या कोई अन्य विकल्प भी हो सकता है।

सीएम ने यह भी कहा था कि बिजली बिल में फिक्स्ड चार्ज कम करने के लिए विनियामक से वार्ता का दौर जारी है। साथ ही यह भी दावा किया कि दिल्ली सरकार से बिना सलाह लिए ही   आयोग ने गत वर्ष फिक्स्ड चार्ज में बढ़ोत्तरी कर दी थी। अगले ही महीने नई शुल्क दर लागू की जानी है।

डीईआरसी से वार्ता में फिक्स्ड चार्ज को पहले के दरों को ही लागू करने को कहा है। घरेलू उपभोक्ताओं के लिंए महीने का फिक्स्ड चार्ज 2 किलोवाट बिजली यूज करने पर 20 रुपये से बढ़ाकर 125 रुपये कर दिया गया। हालांकि, दिल्ली सरकार इस तरह के उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी मुहैया करा रही है।

Web Title: CM Kejriwal s master stroke, DTC buses will be free for women ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया