मुख्य समाचार
बिग बॉस 13 का पहला टीजर रिलीज, दर्शक कभी नहीं भूल पाएंगे ये सीजन आश्रम में दो महिलाओं से रेप का मामला, पुलिस जांच में जुटी ICSI CS परीक्षा का परिणाम घोषित, जानें कब तक होगा एक्टिव निवेशकों का करोड़ों लेकर रियल एस्टेट कंपनी फरार भाजपा को रोकने के लिए अखिलेश यादव अब इस पार्टी से करने जा रहे गठबंधन, सियासी सरगर्मी बढ़ी यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: इतिहास रचने से एक कदम दूर पीवी सिंधु... यूपी: सूबे में जल्द हो सकता है एक नए गठबंधन का ऐलान, इन दलों के नेताओं की बढ़ी नजदीकियां राहुल के कश्मीर दौरे पर भड़के इकबाल अंसारी, दे डाली ये नसीहत आम आदमी की थाली से ये सब्जियां हुईं गायब, आगे भी राहत की उम्मीद नहीं
 

तो आज ही होंगे ईद के चांद के दीदार, सऊदी में धूमधाम से मनाई गई ईद


NAZO ALI SHEIKH 04/06/2019 11:10:26
176 Views

New Delhi. सऊदी अरब में शव्वाल का चांद दिखने के बाद ईद का त्याहोर आज ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। ईद मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार है। भारत देश की बात करें तो यहां सभी धर्मों के लोग आपस में मिलकर इस प्रसिद्ध त्योहार को मनाते हैं। सभी आपस में गले मिलते हैं, जिससे भाईचारे की भावना को बढ़ावा मिलता है। बता दें कि ईद त्योहार सऊदी सहित कई देशों में धूमधाम से मनाया जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात ने शव्वाल 1440 हिजरी का पहला दिन होने के कारण 4 जून को ही ईद मनाने का निर्णय लिया है। 

So today will be the moon of Eid, celebrated in Saudi Arabia

  भारत में कल

सऊदी अरब में शव्वाल का चांद दिखने के बाद ईद का त्योहार जब भी मनाया जाता है, उसके अगले दिन ही भारत में मनाते हैं। ऐसे में 5 जून को भारत में ईद का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। पाकिस्तान में भी इसी दिन ईद-उल-फितर त्योहार होगा। मून साइटिंग कमेटी ने बैठक कर यह घोषणा की है कि शव्वाल का महीना मंगलवार को ही शुरू होगा।

हालांकि, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और अन्य एशियाई देशों में अर्धचंद्र दिखाई नहीं दिया इसलिए यहां पर बुधवार को त्योहार मानाएंगे। वहीं, केरल की बात करें तो यहां आज ही ईद मनाई जा रही है। भारत देश में केरल ही मात्र एक ऐसा देश है, जहां सऊदी अरब की तरह ही ईद का त्योहार मनाता है। 

So today will be the moon of Eid, celebrated in Saudi Arabia

ज्ञात हो कि रमजान का पवित्र महीना 29 और 30 का होता है। इस बार संभावना जताई जा रही थी कि 29 का ही महीना होगा। लेकिन सऊदी अरब में एक दिन पहले ही चांद दिखने के कारण भारत में अगले दिन ईद का पर्व मनाया जाएगा।

ईद के त्योहार को लेकर बाजारों की रौनक भी बढ़ गई है। तरावीह की नमाज़ आज सऊदी अरब में समाप्त कर दी गई। अब भारत में मंगलवार को आखिरी  तरावीह की नमाज पढ़ी जाएगी। 

Web Title: So today will be the moon of Eid, celebrated in Saudi Arabia ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया